logo-image

Forbes Females List: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश की सबसे पावरफुल महिला

फोर्ब्स ने दुनिया की 100 शक्तिशाली महिलाओं की सूची जारी की है. इस सूची में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और Nykaa की सीईओ फाल्गुनी नायर जगह बनाने में कामयाब हुईं हैं.

Updated on: 08 Dec 2021, 11:14 PM

नई दिल्ली:

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण फोर्ब्स (Forbes) की सूची में 100 शक्तिशाली महिलाओं में जगह बनाने में कामयाब हुईं हैं. फोर्ब्स द्वारा जारी सूची के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दुनिया की 37वीं सबसे शक्तिशाली महिला हैं. इस सूची में निर्मला सीतारमण के अलावा Nykaa की सीईओ फाल्गुनी नायर जगह बनाने में कामयाब हुईं हैं. फाल्गुनी नायर दुनिया की 88वीं शक्तिशाली महिला हैं. फोर्ब्स ने अपनी 18वीं एनुअल रैकिंग जारी की है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश की पहली फुलटाइम महिला वित्त मंत्री हैं. 

यह भी पढ़ें: Mi-17V-5 हेलीकॉप्टर की क्या है खासियत? जिसमें सवार थे CDS बिपिन रावत 

आपको बता दें कि राजनीति में आने से पहले उन्होंने यूके बेस्ड  Agricultural Engineers Association और BBC World Service से भी जुड़ी रही हैं. इतना ही नहीं वो राष्ट्रीय महिला आयोग में भी सदस्य रही हैं.  अभी हाल में फॉर्चून इंडिया ने वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण को देश की 50 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक बताया था. वह मार्च 2020 में लॉकडाउन लागू होने के 36 घंटे बाद प्रेस कॉन्‍फ्रेंस करने वाली पहली कैबिनेट मिनिस्‍टर हैं.

यह भी पढ़ें: CDS बिपिन रावत के साथ क्रैश के वक्त हेलिकॉप्टर में कौन-कौन था मौजूद?

बात करें फाल्गुनी नायर की तो वो फोर्ब्स की सूची में 88वें स्थान पर हैं. Nykaa की 50 फीसदी हिस्सेदारी फाल्गुनी नायर के पास ही है. कंपनी के शेयरों में जोरदार बढ़त के साथ ही नायर की नेटवर्थ 7 बिलियन डॉलर से अधिक हो गई है. वहीं Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक फाल्गुनी नायर देश की केवल सातवीं महिला अरबपति है.