logo-image

रक्षा क्षेत्र में बढ़ाई गई FDI की सीमा, स्वदेशी हथियारों के लिए बनेगा अलग से बजट

सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि डिफेंस सेक्टर में एफडीआई को बढ़ाया गया है. 49 प्रतिशत एफडीआई डिफेंस सेक्टर में पहले था जिसे अब बढ़ाकर 74 प्रतिशत कर दिया गया है.

Updated on: 16 May 2020, 06:10 PM

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने आर्थिक पैकेज की चौथी किस्त का ऐलान किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 8 सेक्टर के लिए आज ऐलान किए. आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की चौथी किस्त में ढांचागत सुधार को बढ़ावा देने और रोजगार सृजित करने के उद्देशय पर केंद्रित होगी.

सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि डिफेंस सेक्टर में एफडीआई को बढ़ाया गया है. 49 प्रतिशत एफडीआई (FDI) डिफेंस सेक्टर में पहले था जिसे अब बढ़ाकर 74 प्रतिशत कर दिया गया है. इसके साथ ही वित्त मंत्री ने बताया कि सरकार कुछ हथियारों की लिस्ट बनाकर उनके आयात पर रोक लगाएगी. ये हथियार भारत में ही बनाए जाएंगे.

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने बताया कि डिफेंस फैक्ट्री बोर्ड का कॉरपोरेटाइजेशन किया जाएगा. वित्त मंत्री ने बताया कि सेना को अत्याधुनिक हथियारों की जरूरत है. इसलिए रक्षा क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाना होगा.

इसे भी पढ़ें:प्रवासियों की मौत पर तेजस्वी यादव ने जताई चिंता, सरकार पर लगाए गंभीर आरोप

उन्होंने बताया कि रक्षा उत्पादन में मेक इन इंडिया के जरिए आत्मनिर्भर होना है. आयात नहीं किए जानों वालों हथियार की लिस्ट बनेगी. उनका उत्पादन भारत में ही किया जाएगा. रक्षा क्षेत्र में स्वदेशी हथियारों के लिए अलग से बजट होगा. इससे रक्षा आयात को कम किया जा सकेगा. स्वदेशी कंपनियों को फायदा होगा.

और पढे़ें:भारत में विदेशी कंपनियां कैसे आएंगी?, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पूरी प्लानिंग की दी जानकारी

शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में जिन आठ सेक्टर में बदलाव का निर्मला सीतारमण ने घोषणा की वो हैं, कोयला, खनिज, रक्षा उत्पादन, नागरिक उड्डयन क्षेत्र, केंद्र शासित प्रदेशों में बिजली वितरण कंपनियों, अंतरिक्ष क्षेत्र और परमाणु ऊर्जा क्षेत्र. जिनमें संरचनात्मक सुधारों करने की घोषणा की गई.