logo-image

असम में गैस कुएं में लगी आग में दो दमकलकर्मियों की मौत, बुझाने में लगेंगे हफ्तों

असम (Assam) के तिनसुकिया जिले में पिछले 15 दिन से गैस के अनियंत्रित रिसाव के बाद सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम 'ऑयल इंडिया' के बागजान कुएं में लगी भीषण आग (Fire) में दो दमकलकर्मियों की मौत हो गई है.

Updated on: 10 Jun 2020, 01:03 PM

highlights

  • 27 मई को विस्फोट के बाद से हो रहा था गैस का रिसाव.
  • मंगलवार को कुंए में दरार को भरने के दौरान लगी आग.
  • लापता दमकल कर्मियों के मिले पानी में तैरते शव.

तिनसुकिया:

असम (Assam) के तिनसुकिया जिले में पिछले 15 दिन से गैस के अनियंत्रित रिसाव के बाद सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम 'ऑयल इंडिया' के बागजान कुएं में लगी भीषण आग (Fire) में दो दमकलकर्मियों की मौत हो गई है. ऑयल इंडिया ने कहा है कि इस आग को बुझाने में चार सप्ताह लग जाएंगे. आग इतनी भीषण है कि इसकी लपटें 2 किलोमीटर दूर तक दिख रही हैं. कंपनी के मुताबिक, कुएं से गैस बेतहाशा बाहर आ रही है जिससे आग और भड़क रही है. ' फिलहाल आग पर काबू पाने के प्रयास किए जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक यहां पिछले 14 दिनों से गैस का रिसाव हो रहा था. मंगलवार को गैस कुंए में दरार भरने प्रक्रिया के तहत आग भड़क उठी. जिला प्रशासन ने लोगों के स्वास्थ्य के मद्देनजर कई गांवों को खाली कराकर लोगों को राहत शिविरों में रखा है. लेकिन इसका स्थानीय लोग विरोध करते आ रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः केजरीवाल बोले- सावधान रहें, तेजी से बढ़ने वाले हैं कोरोना के मामले

27 मई को विस्फोट के बाद से रिस रही थी गैस
तिनसुकिया जिले के बाघजान स्थित इंडियन आयल के तेल कुंए में गत 27 मई से विस्फोट के बाद जारी गैस व तेल रिसाव को बंद करने की कोशिश के दौरान मंगलवार को फिर से भयावह आग लग गई. इससे इलाके में अफरा-तफरी मच गई है. आग बुझाने के लिए विशेषज्ञों की टीम जुटी हुई है. जब गैस रिसाव का मामला सामने आया था तब इसके नियंत्रण के लिए गुजरात से टीम बुलाई गई थी. ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआइएल) ने सोमवार को कहा था कि सिंगापुर की एक फर्म के तीन विशेषज्ञ बाघजान में प्राकृतिक गैस रिसाव रोकने में मदद को पहुंच गए हैं. टीम के तीनों सदस्य सिंगापुर स्थित अलर्ट डिजास्टर कंट्रोल के विशेषज्ञ हैं. उन्हें यहां स्थित गैस के कुएं की दरार को भरने का उपाय करना था.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में 7 दिनों के लिए बॉर्डर किए गए सील, 24 घंटे में कोरोना के 123 मामले

लापता दमकल कर्मियों की लाश मिली
ऑयल इंडिया के प्रवक्ता त्रिदिव हजारिका ने बताया कि आग लगने के बाद दो दमकलकर्मी मंगलवार को लापता हो गए थे और एनडीआरएफ के एक दल ने बुधवार सुबह उनके शव बरामद किए. उन्होंने कहा, 'उनके शव आग लगने वाली जगह के निकट पानी वाले क्षेत्र से बरामद किए गए. प्रथमदृष्ट्या प्रतीत होता है कि वे पानी में कूद गए और डूब गए क्योंकि उनके शरीर पर जलने का कोई निशान नहीं हैं. उनकी मौत की असल वजह जांच के बाद ही पता चल पाएगी.' अधिकारी ने बताया कि दोनों की पहचान दुरलोव गोगोई और टीकेश्वर गोहेन के रूप में की गई है और दोनों कंपनी के अग्निशमन विभाग में सहायक ऑपरेटर हैं. इस आग को बुझाने के प्रयास में ओएनजीसी का एक दमकलकर्मी मामूली रूप से झुलस गया था.