logo-image

केजरीवाल बोले- सावधान रहें, तेजी से बढ़ने वाले हैं कोरोना के मामले

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कल मेरा कोरोना वायरस का टेस्ट हुआ और रिपोर्ट नेगेटिव आई है. मैं पिछले दो दिन से कमरे में बंद था. दिल्ली में आज 31 हजार कोरोना के केस हैं, जिनमें से 12 हजार लोग ठीक हो चुके हैं.

Updated on: 10 Jun 2020, 12:27 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद पहली बार मीडिया के सामने आए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि कल मेरा कोरोना वायरस का टेस्ट हुआ और रिपोर्ट नेगेटिव आई है. मैं पिछले दो दिन से कमरे में बंद था. दिल्ली में आज 31 हजार कोरोना के केस हैं, जिनमें से 12 हजार लोग ठीक हो चुके हैं. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 18 हजार लोगों का इलाज जारी है, इनमें 15 हजार लोग अपने घरों में हैं.

यह भी पढ़ेंः केजरीवाल बोले- सावधान रहें, तेजी से बढ़ने वाले हैं कोरोना के मामले

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोनो बहुत तेज़ी से फैलने वाला है. 15 जून को 44 हजार, 30 जून तक एक लाख और 31 जुलाई तक 5 लाख से ज्यादा केस हो जाएंगे. दिल्ली की कैबिनेट ने कोरोनो काल के दौरान निर्णय लिया था कि दिल्ली वालों का इलाज हो. सोमवार को उपराज्यपाल ने फैसला पलट दिया. कुछ कह रहे थे कि उपराज्यपाल फैसला नही ले सकते. केंद्र ने जो निर्णय ले लिया उसे लागू किया जाएगा. ये समय विवाद और असहमति का नहीं है.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि चुनौती बड़ी है. 31 जुलाई को 80 हजार बेड की जरूरत पड़ेगी. सामान्य समय मे 50 फीसद लोग दिल्ली के बाहर से आते हैं. 15 जुलाई तक सब मिला कर 65 हजार बेड और 31 जुलाई से डेढ़ लाख बेड चाहिए. एक दो दिन में मैं खुद ग्राउंड पर उतर तैयारी का जायजा लूंगा.

यह भी पढ़ेंः स्कूलों में ऑड-ईवन के तहत हफ्ते में 3 दिन आएंगे बच्चे, 6 चरणों में होगी पढ़ाई!

बनाना होगा अनआंदोलन
कोरोना को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस लड़ाई को अब जन आंदोलन बनाना होगा, मास्क पहनना होगा, हाथ धोने होंगे और सोशल डिस्टेंसिंग करनी होगी. खुद भी ये पालन करना है और दूसरे से भी करवाना है. हमारी सरकार ने फैसला लिया था कि दिल्ली में सिर्फ दिल्ली के ही लोगों का इलाज होगा. लेकिन अब उपराज्यपाल और केंद्र सरकार के फैसले को लागू किया जाएगा, इसपर कोई लड़ाई नहीं की जाएगी.

पड़ोसी राज्यों से अपील
मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं पड़ोसी राज्यों से अपील करता हूं कि वो भी अपने यहां सुविधाएं बढ़ाएं. मीडिया रोज हमें कमियां बता रहा है और ऐप में भी कमी बताई गई, लेकिन हम लगातार इन्हें दूर कर रहे हैं. दिल्ली में एक हफ्ते में 1900 लोगों को अस्पताल में बेड मिला, अभी भी 4200 बेड खाली हैं. करीब दो सौ लोगों को काफी मुश्किलें भी उठानी पड़ीं. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ये समय राजनीति करने का नहीं है, आपस में लड़ने का नहीं है. अगर हम लड़ते रहे तो कोरोना जीत जाएगा, आम आदमी क्या सोच रहा होगा कि ये आपस में ही लड़ रहे हैं और लोगों की चिंता नहीं है.