News Nation Logo

आज दिल्ली-जयपुर और आगरा हाईवे जाम करेंगे किसान, मजिस्ट्रेट तैनात

सरकार के खुले दिल से बातचीत के न्योते के बावजूद किसानों के तेवर नरम होते नजर नहीं आ रहे हैं, बल्कि शनिवार को हंगामा बढ़ने की कहीं ज्यादा आशंका है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 12 Dec 2020, 07:20:43 AM
Farmers Agitation

अमृतसर से दिल्ली की ओर कूच करते किसान. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

मोदी सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन शनिवार को सत्रहवें दिन में प्रवेश कर गया है. सरकार के खुले दिल से बातचीत के न्योते के बावजूद किसानों के तेवर नरम होते नजर नहीं आ रहे हैं, बल्कि शनिवार को हंगामा बढ़ने की कहीं ज्यादा आशंका है. वजह यह है कि किसान संगठनों ने दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात ठप ठप करने की चेतावनी दी है. दूसरी तरफ हरियाणा में किसानों ने टोल प्लाजा को घेरने का आह्वान किया है. इसे देखते हुए गुरुग्राम और फरीदाबाद में पुलिस अलर्ट है और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

यह भी पढ़ेंः किसान नेता बोले- अगर सरकार किसानों से बात करना चाहती है तो करे ये काम

दिल्ली-जयपुर हाईवे ब्लॉक करने की चेतावनी
एएनआई के मुताबिक भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष बलबीर. एस. राजेवाल ने कहा है कि हम 12 दिसंबर को दिल्ली-जयपुर रोड ब्लॉक करेंगे. उन्होंने कहा है कि डिप्टी कलेक्टर के दफ्तरों, बीजेपी नेताओं के घरों के सामने प्रदर्शन करेंगे. साथ ही हम टोल प्लाजा ब्लॉक कर देंगे. ऐसे में गुरुग्राम में किसानों के बॉर्डर सील चेतावनी को लेकर जिला प्रशासन ने 60 ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात कर दिए हैं. जिले भर में अलग-अलग चौक-चौराहों से लेकर एनएच 48 पर पुलिस बल के साथ मजिस्ट्रेट्स की तैनाती रहेगी. वहीं किसानों के टोल प्लाजा को घेरने के आह्वान पर फरीदाबाद पुलिस अलर्ट है. 

यह भी पढ़ेंः किसानों का आज से और तेज आंदोलन होगा, करेंगे हाइवे जाम Highlights

ट्रेन रोकने का इरादा नहीं 
हालांकि किसान नेता राजेवाल ने साफ किया है कि किसानों का ट्रेन रोकने का कोई इरादा नहीं है. उन्होंने बताया है कि यहां आ रहे किसानों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. गौरतलब है कि किसान पहले दिन से तीनों कृषि कानून रद्द करने की मांग पर अड़े हुए हैं. अब किसानों ने आंदोलन को बड़े स्तर पर ले जाने की ठान ली है. किसान अब 12 दिसंबर को देशभर के टोल नाकाओं को फ्री करने की तैयारी में हैं, जबकि 14 दिसंबर को देशभर में बीजेपी नेताओं के घेराव से लेकर जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन की योजना है. कल किसान आगरा हाईवे भी जाम करेंगे.

यह भी पढ़ेंः शरद पवार बोले- कृषि कानून पर पुनर्विचार करे सरकार, अगर किसानों का... 

दिल्ली पुलिस कमिश्नर पहुंचे टीकरी बॉर्डर
किसानों के व्यापक आंदोलन के मद्देनजर दिल्ली पुलिस कमिश्नर एस. एन. श्रीवास्तव शुक्रवार रात अचानक सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने टीकरी बॉर्डर पहुंच गए. बॉर्डर पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों से उन्होंने मुलाकात की. कमिश्नर के पहुंचने का मकसद रात के वक्त सुरक्षा में तैनात जवानों से मिलना और उनकी हौसला अफजाई करना था. इस दौरान कमिश्नर ने ज्वाइंट सीपी से टीकरी बॉर्डर और आसपास की सुरक्षा के लिए तैयार रोड मैप को भी समझा. शनिवार को किसानों ने टोल बंद करने का एलान भी किया है. इसलिए कमिश्नर ने देर रात सभी सीनियर अफ़सरों से मुलाकात भी की. 

First Published : 12 Dec 2020, 07:20:43 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.