logo-image

जेईई मेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन 12 जनवरी के बाद नहीं हो सकेगा

जेईई मेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन 12 जनवरी के बाद नहीं हो सकेगा

Updated on: 08 Jan 2023, 11:25 PM

नई दिल्ली:

जेईई मेंस की परीक्षाएं इसी महीने जनवरी में आयोजित की जानी है। परीक्षा देने के लिए आवेदन 15 दिसंबर से शुरू हो चुका है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक, 12 जनवरी के बाद जेईई मेंस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं हो सकेगा। जेईई (मेंस) 13 भाषाओं यानी अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू और उर्दू में आयोजित किया जाएगा।

गौरतलब है कि जेईई (मेंस) की परीक्षाएं इस वर्ष जनवरी 24, 25, 27, 28, 29, 30 और 31 जनवरी को आयोजित की जाएंगी। इन परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के साथ-साथ फीस भरने की अंतिम तारीख भी 12 जनवरी ही है। शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए जेईई (मेंस) दो सत्रों में आयोजित किया जाएगा। पहले सत्र की परीक्षाएं जनवरी और दूसरे सत्र की परीक्षाएं अप्रैल में आयोजित की जाएंगी।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक, जनवरी के दूसरे सप्ताह में छात्रों को परीक्षा के केंद्र संबंधित शहरों की जानकारी दे दी जाएगी और जनवरी के तीसरे सप्ताह में छात्र अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक, अभ्यर्थी जेईई (मेंस) 2023 के लिए केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं। किसी अन्य मोड में आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

एक अभ्यर्थी द्वारा केवल एक आवेदन जमा किया जाना है। किसी भी परिस्थिति में अभ्यर्थियों को एक से अधिक आवेदन पत्र भरने की अनुमति नहीं दी जाएगी। एक से अधिक आवेदनपत्र भरने वाले अभ्यर्थियों के खिलाफ बाद में कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

अभ्यर्थियों को सूचना विवरणिका और एनटीए की वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करना चाहिए। निर्देशों का पालन नहीं करने वाले अभ्यर्थियों को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का कहना है कि यदि किसी अभ्यर्थी को जेईई (मेंस) 2023 सत्र 1 (जनवरी 2023) के लिए आवेदन करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है, तो वह 01140759000 या 01169227700 पर संपर्क कर सकता है या ई-मेल कर सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.