logo-image

कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन से फीकी रही बंगाल में ईद की रौनक

सरकारी अधिकारी हाल में आए ‘अम्फान’ चक्रवात के बाद गिरे पेड़ों और बिजली के खंभों को हटाने में व्यस्त दिखे. इस तूफान के कारण शहर के कई इलाकों में सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है.

Updated on: 25 May 2020, 06:32 PM

कोलकाता:

कोरोनावायरस (Corona Virus) महामारी के बीच कोलकाता और आसपास के जिलों में ईद-उल-फितर का जश्न इस बार पहले के मुकाबले फीका रहा और लोगों ने ईद की नमाज अपने घर पर ही रहकर पढ़ी. शहर के अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में ईद पर दिखने वाली रौनक व चहल-पहल भी सोमवार को नहीं दिखी. सरकारी अधिकारी हाल में आए ‘अम्फान’ चक्रवात के बाद गिरे पेड़ों और बिजली के खंभों को हटाने में व्यस्त दिखे. इस तूफान के कारण शहर के कई इलाकों में सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. पार्क सर्कस और किद्दरपोर में हर साल जहां इस त्योहार पर काफी गहमागहमी रहती थी वहां भी इस बार दुकानें ज्यादातर बंद हैं और सड़कों पर सन्नाटा है.

कुछ ही लोग यहां अनाज और अन्य सामान की खरीदारी करते दिखे. उत्तरी कोलकाता की नाखोदा मस्जिद के बगल में स्थित जकारिया स्ट्रीट पर भी चहल-पहल नहीं दिखी. पहले यहां हर साल ईद के मौके पर सड़कों पर खाने के स्टॉल और अन्य दुकानें सज जाती थीं. राज्य के मंत्री और कोलकाता नगर निगम के प्रशासक फरहाद हाकिम ने दक्षिण कोलकाता के अपने चेतला आवास पर पत्नी और बेटियों के साथ नमाज अदा की. हाकिम ने संवाददाताओं से कहा, हमारी सामूहिक प्रार्थना खुदा से कोरोना वायरस को हटाने और चक्रवात के कारण परेशान लोगों की मुश्किलें दूर करने को लेकर थी. 

यह भी पढ़ें-अलीगढ़ में ईद की नमाज पढ़ने को लेकर दो पक्षों में हिंसक झड़प, पथराव में 4 घायल

आईटी पेशेवर माजिद अली (25) इस बात से मायूस दिखे कि वह रेड रोड पर ईद की नमाज पढ़ने नहीं जा पाए. वह जब पांच साल के थे, तबसे वहां ईद पर नमाज पढ़ने जाते थे. अली ने कहा, हमने आज घर पर नमाज अदा की. मैं इस त्योहार से जुड़ी उत्सवधर्मिता की कमी महसूस कर रहा हूं. इस साल मैंने अपनी अम्मी और बहन के साथ घर पर ही नमाज अदा की. कमरहाटी के फूलबागान इलाके में रिक्शा खींचने वाले इरफान ने कहा कि वह और उसके परिवार के सदस्य एक पड़ोसी के घर गए और वहां मिलकर नमाज अदा की.

यह भी पढ़ें-CM योगी का शिवसेना पर पलटवार, कहा-महाराष्ट्र सरकार सौतेली मां ही बन जाती, तो वापस न आते मजदूर

उसने कहा, इस साल हम कमरहाटी बड़ी मस्जिद नहीं जा सके क्योंकि इमाम ने सभी से घर पर रहने को कहा था. इस मौके पर मेरी पत्नी ने सेवईं बनाई थी बंगाल इमाम एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहम्मद याहिया ने कहा कि राज्य की सभी 26 हजार मस्जिद समितियों ने लोगों से घर पर ही ईद की नमाज अदा करने को कहा था. इससे पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोगों को ईद के मौके पर बधाई दी. बनर्जी ने ट्वीट किया, सभी को ईद-उल-फितर की हार्दिक शुभकामनाएं. आएं हम इस त्योहार को घर पर रहकर ही मनाएं. यह मुश्किल घड़ी है, लेकिन मुझे विश्वास है कि हम इस चुनौती को भी पार कर लेंगे. आप सभी को मेरी शुभकामनाएं.