logo-image

गुजरात के जामनगर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 4.2 की तीव्रता का भूकंप

गुजरात के जामनगर में गुरुवार को भूकंप (Earthquake)  के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई है. प्राप्त जानकारी के मुकाबिक अभी तक जान-माल का नुकसान नहीं हुआ.

Updated on: 19 Aug 2021, 11:17 PM

highlights

  • जामनगर में महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई

नई दिल्ली:

गुजरात के जामनगर में गुरुवार को भूकंप (Earthquake)  के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई है. प्राप्त जानकारी के मुकाबिक अभी तक जान-माल का नुकसान नहीं हुआ. खबर लिखे जान तक इस भूकंप से किसी के हताहत होने की भी जानकारी नहीं है. बताया जा रहा है कि भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग अचानक अपने जगह पर हिलने लगे. इस दौरान कई लोगों ने झटके महसूस होने के बाद अपने-अपने घरों से बाहर की ओर निकल गए.  गौरतलब है कि इससे पहले जम्मू-कश्मीर में गुरुवार को हल्की तीव्रता का भूकंप आया.  हालांकि यहां भी कहीं से किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की खबर नहीं है.

यह भी पढ़ें: संसद के दोनों सदनों से पारित ओबीसी बिल को राष्ट्रपति कोविंद की मंजूरी

आपदा प्रबंधन कार्यालय द्वारा बयान जारी कहा कि जम्मू-कश्मीर में गुरुवार सुबह 5.08 बजे रिक्टर पैमाने पर 3.6 तीव्रता का हल्का भूकंप आया . भूकंप 32.7 डिग्री उत्तर अक्षांश और 75.4 डिग्री पूर्व देशांतर पर दर्ज किया गया। भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर के उधमपुर क्षेत्र में है। मालूम हो कि गुरूवार को अफगानिस्तान में भी 4.5 रिएक्टर तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बयान जारी कर कहा था कि गुरूवार को सुबह 11 बजकर 22 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के इन झटकों की तीव्रता रिएक्टर पैमाने पर 4.5 मांपी गई. 

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री योगी का ऐलान, खिलाड़ियों की डिप्टी एसपी पद होगी सीधी भर्ती, दो खेलों को सरकार ने 10 साल तक लिया गोद

आखिर क्यों आता है भूकंप

मुख्य तौर पर धरती चार परतों से बनी होती हैं. इनमें पहला इनर कोर दूसरा आउटर कोर तीसरा मैनटल और चौथा क्रस्ट. बता दें कि क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर (Lithosphere) कहा जाता है. विज्ञान के मुताबिक ये 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में विभाजित है.  जिसे टैकटोनिक प्लेट्स के नाम से जाना जाता है. ये टैकटोनिक प्लेट्स कंपन करती रहती हैं और जब इस प्लेट में बहुत ज्यादा कंपन होती है तो ये भूकंप का रुप ले लेता है. जिसके झटके महसूस किए जाते है.