logo-image

मुख्यमंत्री योगी का ऐलान, खिलाड़ियों की डिप्टी एसपी पद होगी सीधी भर्ती, दो खेलों को सरकार ने 10 साल तक लिया गोद

मुख्यमंत्री योगी का ऐलान, खिलाड़ियों की डिप्टी एसपी पद होगी सीधी भर्ती, दो खेलों को सरकार ने 10 साल तक लिया गोद

Updated on: 19 Aug 2021, 11:00 PM

लखनऊ:

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि प्रदेश सरकार मेरठ में मेजर ध्यानचंद्र के नाम पर एक खेल विश्वविद्यालय बनाएगी। इसके अलावा, प्रदेश दो खेलों को गोद लेगी जिनका अगले 10 वर्षों तक वित्त पोषित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने और प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों को गुरुवार को सम्मानित किया। योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर यूपी को खेल के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने का संकल्प लिया। उन्होंने खेल को बढ़ावा देने के लिए कई घोषणाएं की। यूपी सरकार कुश्ती व एक अन्य खेल को आगे दस वर्ष तक गोद लेकर उसे बढ़ावा देगी। इसका संपूर्ण वित्त पोषण राज्य सरकार हर स्तर पर करेगी। लखनऊ में कुश्ती एकेडमी बनाई जाएगी।

योगी सरकार ने प्रदेश के सभी आवासीय छात्रावास में खिलाड़ियों की डाइट मनी को 250 से बढ़ाकर 375 रुपया प्रतिदिन किया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने खेल विभाग में सहायक प्रशिक्षक के 150 पद और प्रशिक्षकों के अन्य पद बढ़ाए जाएंगे। इसके अलावा अनुदान राशि बढ़ाने की भी घोषणा की।

समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि यह हमारे लिए गर्व करने का मौका है जब हम ओलंपिक पदक विजेताओं का सम्मान कर रहे हैं। यह पहला मौका है जब भारत ने ओलंपिक के अब तक के इतिहास में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है कि जो भी व्यक्ति अपने क्षेत्र में बेहतरीन काम करता है उसका सम्मान किया जाना चाहिए।

कार्यक्रम में ओलंपिक पदक विजेता खिलाड़ियों को चेक देकर सम्मानित किया गया। पुरुष हॉकी टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को एक-एक करोड़ रुपये देकर सम्मानित किया गया। वहीं, महिला हॉकी की प्रत्येक खिलाड़ी को 50-50 लाख रुपये का चेक देकर सम्मानित किया गया। जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा को सर्वाधिक दो करोड़ रुपये का चेक देकर सम्मानित किया गया

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.