logo-image

Earthquake: देश के इस हिस्से में सुबह-सुबह कांपी धरती, इतनी रही भूकंप की तीव्रता

Earthquake: लद्दाख के लेह में मंगलवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई.

Updated on: 26 Dec 2023, 06:57 AM

highlights

  • लद्दाख के लेह में सुबह-सुबह कांपी धरती
  • रिक्टर पैमाने पर 4.5 मापी गई भूकंप की तीव्रता
  • तीन दिनों में 11 बार कांपी इस इलाके में धरती

नई दिल्ली:

Earthquake in Leh: मंगलवार तड़के लद्दाख के लेह में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 मापी गई. एनसीएस ने बताया कि मंगलवार सुबह करीब 4.33 बजे लेह में 4.5 तीव्रता का भूकंप आया. ये भूकंप जमीन से 5 किमी की गहराई में था, भूकंप का केंद्र 34.73 अक्षांश और 77.07 देशांतर पर था. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट से भूंकप के बारे में जानकारी दी.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: पुंछ में तीन नागरिकों की मौत पर सेना का बड़ा एक्शन, ब्रिगेडियर कमांडर को अटैच किया

भूकंप के ये झटके लेह जिले के थांग गांव के पास महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में भी रिक्टर स्केल पर 3.7 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. एनसीएस के मुताबिक, किश्तवाड़ में देर रात करीब 1.10 बजे 5 किमी की गहराई में भूकंप आया.

3 दिन में 11 बार आया इस इलाके में भूकंप

बता दें कि इसी महीने की 20 तारीख को भी जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. 20 दिसंबर को आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.4 मापी गई थी. जानकारी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पिछले तीन दिनों में 11 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NSC) के मुताबिक, इससे पहले बीते बुधवार (20 दिसंबर) की सुबह 11:57 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. तब एनएससी ने एक्स पर एक पोस्ट में बताया कि, 20 दिसंबर 2023 को 11:57:16 IST बजे 3.4 तीव्रता का भूकंप आया.

ये भी पढ़ें: Covid-19 JN1 Cases: कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 से इन दो राज्यों में हड़कंप, तीन की मौत, 24 घंटे में 115 नए केस

जिसका केंद्र 33.28 अक्षांश, 76.70 देशांतर और पांच किमी की गहराई में जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में था. इसके पहले मंगलवार को इस क्षेत्र में तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. दो बार कारगिल जिले लद्दाख में और एक बार जम्मू के किश्तवाड़ जिले में भूंकप आया. केएनओ न्यूज एजेंसी के मुताबिक. सोमवार दोपहर कुछ ही घंटों के भीतर राज्य में लगातार पांच भूकंप के झटके महसूस किए गए. बाद में शाम को दो बार और झटके महसूस किए गए. इस भूकंप में सात लोगों की मौत हुई थी. अधिकारियों ने बताया कि सभी भूकंपों का केंद्र जम्मू-कश्मीर के ज़ांस्कर कारगिल और किश्तवाड़ में था.

ये भी पढ़ें: Amrit Bharat Express: अयोध्या से अमृत भारत ट्रेन की होगी शुरुआत, जानें वंदे भारत से किस मामले में है बेहतर