logo-image

Covid-19 JN1 Cases: कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 से इन दो राज्यों में हड़कंप, तीन की मौत, 24 घंटे में 115 नए केस

Covid-19 JN1 Cases: सोमवार को कर्नाटक में 34 मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं तीन मरीजों की मौत हो गई. वहीं करेल का हाल भी बुरा है. इस वजह से प्रदेश में एक दिन में 115 नए मामले मिले हैं

Updated on: 26 Dec 2023, 06:39 AM

नई दिल्ली:

Covid-19 JN1 Cases: कोरोना ने दो राज्यों में विस्फोटक स्थिति पैदा कर दी है. कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 से लोगों की कठिनाई बढ़ गई है. देश में लगातार इसके मामले बढ़ते जा रहे हैं. सोमवार को कर्नाटक में 34 मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं तीन मरीजों की मौत हो गई. केरल का हाल भी बुरा है. इस वजह से प्रदेश में एक दिन में 115 नए मामले मिले हैं. कर्नाटक के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सेवा विभाग के अनुसार, प्रदेश में जेएन.1 वैरिएंट के कुल 34 मामले सामने आए हैं. इनमें से 20 मामले बेंगलुरु से हैं. वहीं चार मामले मैसूर में, तीन मामले मांड्या और एक-एक मामला रामनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, कोडागु और चामराजा नगर से मिले हैं. नए JN.1 वैरिएंट की वजह से तीन मरीजों की मौत हो गई है.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: पुंछ में तीन नागरिकों की मौत पर सेना का बड़ा एक्शन, ब्रिगेडियर कमांडर को अटैच किया

वहीं केरल की बात करें तो बीते 24 घंटों में 115 नए कोविड-19 वैरिएंट सामने आए हैं. इसके साथ राज्य में कोरोना के कुल सक्रिय मामलों की संख्या 1,749 हो चुकी है. हालांकि बीते 24 घंटों में राज्य में वायरस से किसी की मौत की सूचना नहीं मिली है.

सबसे पहले पहचान अगस्त में हुई

JN.1 सब-वैरिएंट की सबसे पहले पहचान अगस्त में हुई थी. यह ओमिक्रॉन का सब-वैरिएंट BA.2.86 से बना है.  2022 की शुरुआत में BA.2.86 ने ही कोरोना के मामलों में तेजी देखाई थी. हालांकि BA.2.86 व्यापक रूप से नहीं फैला था. मगर इसने विशेषज्ञों को चिंतित कर दिया. इसकी वजह है BA.2.86 के स्पाइक प्रोटीन पर अतिरिक्त म्यूटेशन हुए थे. उसी तरह JN.1 के स्पाइक प्रोटीन में भी अतिरिक्त म्यूटेशन देखने को मिला. विशेषज्ञों के अनुसार, विश्व स्तर पर मामलों में बढ़ोतरी से को लेकर पता चलता है कि कि जेएन.1 ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट है जो मजबूत इम्यूनिटी वालों को भी संक्रमित कर रहा है. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) ने इसे बहुत तेजी से बढ़ने वाला वैरिएंट बताया है.