logo-image

Amrit Bharat Express: अयोध्या से अमृत भारत ट्रेन की होगी शुरुआत, जानें वंदे भारत से किस मामले में है बेहतर 

राम मंदिर के उद्घाटन से पहले पीएम मोदी अयोध्या को बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं. पीएम मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या में पुश-पुल तकनीक से डिजाइन की नई अमृत भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने वाले हैं. यह ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार भर सकती है.

Updated on: 26 Dec 2023, 06:39 AM

नई दिल्ली:

Amrit Bharat Express Train:  भारतीय रेलवे इस समय बदलाव के दौर से गुजर रही है. यात्रियों के सफर को बेहतर बनाने के लिए रेलवे वंदे भारत जैसी कई अन्य सेमी हाई-स्पीड ट्रेनों को लाने की तैयारी कर रही है. इस क्रम मे भारतीय रेलवे की ओर से अमृत भारत ट्रेन की शुरुआत होने जा रही है. यह ट्रेन काफी हद तक वंदे भारत ट्रेन से मिलती जुलती है. इसमें स्लीपर की भी सुविधा दी गई है. इस ट्रेन की खासियत पुश-पुल तकनीक है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर खड़ी अमृत भारत ट्रेन का मुआयना किया.

उन्होंने कहा कि कम किराए में आधुनिक सुविधाओं से लैस अमृत भारत ट्रेन रेल यात्रियों के लिए बड़ा गिफ्ट है. आम जनता की यात्रा को सुगम बनाने के लिए इस ट्रेन की शुरुआत होने जा रही है. पीएम मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या से अमृत भारत ट्रेन की शुरुआत करने वाले हैं. 

ये भी पढ़ें: Covid-19 JN1 Cases: कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 से इन दो राज्यों में हड़कंप, तीन की मौत, 24 घंटे में 115 नए केस

किफायती किराया 

वंदे भारत एक्सप्रेस को पहले ही सरकार हर राज्य में चलाने का प्रयास कर रही है. इसको लोगों ने खूब पसंद किया है. लग्जरी सुविधा के साथ कम समय में ये ट्रेन सफर तय कर सकती है. मगर महंगे किराए के कारण निम्न आय वर्ग इसकी सवारी नहीं कर पा रहा था. ऐसे में रेलवे ने अब अमृत भारत को शुरू करने का निर्णय लिया. आज के समय में यूपी सहित कई राज्यों में वंदे भारत ट्रेन का संचालन हो रहा है. पीएम ने हाल ही में अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को एक और वंदे भारत की सौगात दी.

अमृत भारत में स्लीपर और जनरल कोच भी 

अमृत भारत ट्रेन की खासियत है कि इसके 22 कोच में से आठ कोच जनरल सेकेंड क्लास के हैं. वहीं 12 स्लीपर कोच है. अमृत भारत ट्रेन में बेहतरीन फीचर्स हैं. इसके हर कोच में आपको सीसीटीवी कैमरा मिलेगा. ट्रेन को ज्यादा सुविधाजनक बनाने को लेकर 72 चार्जिंग सॉकेट लगाए गए हैं. हर सीट पर यात्री अपना मोबाइल चार्ज कर सकते हैं. इसके साथ बायो टॉयलेट की व्यवस्था की गई है. कम्फर्ट और सेफ्टी को लेकर कोच को पूरी तरह से  से पैक किया गया है. 

1500 से 2000 यात्री सफर कर सकते हैं ट्रेन में 

ट्रेन में 1500 से 2000 यात्री सफर कर सकते हैं. अमृत भारत में करीब 8 जनरल डिब्बे मौजूद हैं. ऐसा पहली बार है कि जनरल डिब्बे में सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं. अमृत भारत में दिव्यांगों के लिए खास व्यवस्था की गई है. एक कोच उनके लिए अलग से रखा गया है. अमृत भारत में मेट्रो की तरह अनाउंसमेंट फैसिलिटी दी गई है. 

रफ्तार के मामले में राजधानी और शताब्दी को देती है टक्कर 

ट्रेन के सभी कोच सुरक्षा के लिहाज से बेहतरीन LHB (Linke Hofmann Busch) मॉडल के हैं. ये ज्यादा बेहतर मानें जाते हैं. ट्रेन में वंदे भारत की तरह ही पुल-पुश वाले आगे पीछे दो अलग-अलग इंजन हैं. ट्रेन की रफ़्तार राजधानी और शताब्दी ट्रेन की तरह है. इसकी स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटे की है. ट्रेन में बेहतरीन सुविधाएं दी गई हैं. सेमी हाई-स्पीड ट्रेन में किराया कम रखा गया है. मगर इसमें सुविधाएं भरपूर दी गई हैं.