logo-image

Earthquake: देश के इस राज्य में सुबह-सुबह कांपी धरती, बैक टू बैक 2 बार महसूस किए गए भूकंप के झटके

Arunachal Pradesh Earthquake: अरुणाचल प्रदेश में गुरुवार सुबह अलग-अलग समय पर दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. दोनों भूकंपों से अभी तक किसी भी प्रकार के जान या माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

Updated on: 21 Mar 2024, 06:51 AM

highlights

  • अरुणाचल प्रदेश में सुबह-सुबह कांपी धरती
  • दो बार महसूस किए किए गए भूकंप के झटके
  • किसी भी तरह के जान या माल का नहीं हुआ नुकसान

नई दिल्ली:

Arunachal Pradesh Earthquake: पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश में गुरुवार तड़के बैक टू बैक दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. इन झटकों के बाद लोग सहम गए और अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) के मुताबिक, गुरुवार तड़के अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग समय पर दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. पहली बार रात 1.49 बजे 3.7 तीव्रता का भूकंप आया. इस भूकंप का केंद्र अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग में बताया गया. जिसकी गहराई 10 किमी जमीन के नीचे थी.

ये भी पढ़ें: बदायूं में दोहरा हत्याकांड: दूसरे आरोपी जावेद पर इनाम घोषित, साजिद की पत्नी पर बड़ा खुलासा

दो घंटे बाद फिर से कांपी अरुणाचल की धरती

इसके करीब दो घंटे के बाद एक बार फिर से अरुणाचल की धरती कांप गई. दूसरा भूकंप सुबह 3.40 बजे आया. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.4 मापी गई. दूसरी बार आए भूकंप का केंद्र अरुणाचल प्रदेश के पूर्व कमेंग में था. इस भूकंप की गहराई धरती के अंदर 5 किलोमीटर थी. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दोनों भूकंपों के बारे में जानकारी दी. हालांकि इन भूकंप से अभी तक किसी भी प्रकार के जान या माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

बुधवार को पाकिस्तान में आया था भूकंप

बता दें कि पिछले कुछ महीनों में भारत और उसके पड़ोसी देशों में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इससे पहले बुधवार यानी 20 मार्च की आधी रात पाकिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 5.5 मापी गई थी. भूकंक के झटके आने से गहरी नींद में सो रहे लोग जाग गए और अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया था कि ये भूकंप बुधवार की रात 2 बजकर 57 मिनट पर आया. गनीमत ये रही कि इस भूकंप से भी किसी प्रकार के जान या माल के नुकसान की कोई खबर नहीं आई.

ये भी पढ़ें: ISIS का इंडिया चीफ गिरफ्तार, असम की STF टीम को मिली बड़ी सफलता