logo-image

ISIS का इंडिया चीफ गिरफ्तार, असम की STF टीम को मिली बड़ी सफलता

असम की स्पेशल टास्क फोर्स ने गुवाहटी से दो ISIS आतंकियों को पकड़ा है. फारूकी और उसका सहयोगी बांग्लादेश से देश में प्रवेश कर रहे थे. तभी उन्हें पकड़ लिया गया. ये आतंकी IED का उपयोग करके आतंकवादी गतिविधियों की योजना बना रहे थे. 

Updated on: 21 Mar 2024, 06:24 AM

नई दिल्ली:

असम में स्पेशल टास्क फोर्स ने देश में आतंकी संगठन आईएसआईएस (ISIS) के चीफ हारिस फारूकी को गिरफ्तार कर लिया है. उसे हरीश अजमल फारुखी के नाम से भी जाना जाता है. उसे हाल ही में असम में स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने पकड़ा था. ये गिरफ्तारी धुबरी जिले के धर्मशाला इलाके से हुई. बताया जा रहा है कि फारूकी और सहयोगियों को लेकर एक गुप्त सूचना मिली थी. ये बांग्लादेश से भारत में प्रवेश कर रहे थे. देहरादून के चकराता का रहने वाले फारूकी और उसके साथी अनुराग सिंह को हिरासत में ले लिया गया है. आगे की प्रक्रिया को लेकर गुवाहाटी में एसटीएफ कार्यालय लाया गया है. आपको बता दें कि अनुराग सिंह की पत्नी बांग्लादेशी नागरिक है.

अत्यधिक प्रशिक्षित आतंकी के रूप मे जाना जाता है

दोनों को भारत में ISIS के अत्यधिक प्रशिक्षित आतंकी के रूप मे जाना जाता है. ये देश भर के कई स्थानों पर भर्ती, आतंकी फंडिंग और इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) का उपयोग करके आतंकी गतिविधियों की योजना बनाने में शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें: DMK की शिकायत पर EC ने केंद्रीय मंत्री के खिलाफ दिए कार्रवाई के आदेश, ये है मामला

कानूनी कार्रवाई की तैयारी कर रहे हैं

गिरफ्तार आतंकी देश के अंदर आईएसआईएस का विस्तार, लोगों के बीच डर पैदा करने, विभिन्न अभियानों को लेकर धन जुटाने और कई क्षेत्रों में आईईडी धमाकों को अंजाम देने की योजना बना रहे थे. असम एसटीएफ ने ये संकेत दिया कि फारूकी और सिंह दोनों के खिलाफ कई मामले अटके हुए थे. अधिकारी इन भगोड़ों के खिलाफ आगे की कानूनी कार्रवाई की तैयारी कर रहे हैं. इन आरोपियों को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंपने का इरादा रखते हैं. 

ये भी पढ़ें: सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर आतंकवाद पर बोले PM Modi, नया भारत सबक भी स‍िखाता है

देहरादून का है हारिस फारूकी

पुलिस के अधिकारिक बयान के अनुसार, दोनों आईएसआईएस (ISIS) के बेहद खूंखार सदस्य हैं. हारिस फारूकी देहरादून का रहने वाला है. वह भारत में ISIS का जाल फैलाने और उसके मंसूबों और साजिशों को भारत में पूरा करने के लिए काम करते थे.