logo-image

पाकिस्तान की अब खैर नहीं! भारत ने पिनाक रॉकेट का किया सफल परीक्षण, देखें VIDEO

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन(डीआरडीओ) ने मंगलवार को राजस्थान के पोखरण रेंज से तीसरी बार मल्टी बैरल रॉकेट प्रणाली पिनाक का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है.

Updated on: 12 Mar 2019, 09:41 PM

नई दिल्ली:

भारतीय सेना दुश्मन के किसी भी तरह के हमले का जवाब देने के लिए सक्षम है. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन(डीआरडीओ) ने मंगलवार को राजस्थान के पोखरण रेंज से तीसरी बार मल्टी बैरल रॉकेट प्रणाली पिनाक का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. इससे पहले दो परीक्षण सोमवार को किए गए थे. डीआरडीओ ने अपने बयान में कहा, 'तीनों परीक्षण ने मिशन का उद्देश्य पूरा कर लिया. निर्देशित पिनाक के लगातार सफल परीक्षण से हथियार प्रणाली की दक्षता, विश्वसनीयता सत्यापित हुई है.'

हथियार प्रणाली को टैट्रा ट्रक पर लगाया गया था और यह उन्नत नौवहन और नियंत्रण प्रणाली के साथ अत्याधुनिक मार्गदर्शन किट से लैस था. सोमवार को हुए परीक्षण में हथियार ने दक्षता के साथ अपने लक्ष्य को भेदा था.

प्रणाली का अधिकतम रेंज मार्क-1 के लिए 40 किलोमीटर और मार्क-2 के लिए 75 किलोमीटर है. इसके साथ ही यह 44 सेकेंड में 12 रॉकेट दाग सकता है.

पिनाक रॉकेट भारतीय सेना के लिए एक महत्वपूर्ण हथियार साबित हो सकता है. भारत के पास पहले से ही ऐसी कुछ मिसाइलें और रॉकेट हैं, जो दुश्मन के इलाके में जाकर तबाही मचा सकते हैं.