logo-image
लोकसभा चुनाव

शिव सेना राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मूर्मु को दे सकती है समर्थन

शिव सेना राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मूर्मु को दे सकती है समर्थन

Updated on: 12 Jul 2022, 12:20 PM

मुंबई:

राष्ट्रपति चुनाव की उलटी गिनती शुरू होते ही, शिवसेना ने संकेत दिए हैं कि वह एनडीए (राजग) की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का समर्थन कर सकती है, न कि विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को।

शिवसेना सांसद और मुख्य प्रवक्ता संजय राउत ने मीडिया से बातचीत में इस बात का संकेत देते हुए कहा कि पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे एक-दो दिन में अपने फैसले की घोषणा करेंगे।

राउत ने स्पष्ट किया, मुर्मू का समर्थन करने का मतलब भारतीय जनता पार्टी का समर्थन करना नहीं है। निर्णय जनता की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए लिया जाएगा।

शिवसेना ने कहा कि सोमवार (11 जुलाई) को ठाकरे ने लोकसभा और राज्यसभा के अधिकांश शिवसेना सांसदों के अलावा कुछ अन्य शीर्ष नेताओं की बैठक में राष्ट्रपति चुनाव के मुद्दे और अन्य मामलों पर विस्तार से चर्चा की।

राउत ने कहा, बालासाहेब ठाकरे भी मुख्य मुद्दों पर पार्टी नेताओं के साथ इस तरह परामर्श करते थे और निर्णय सहयोगियों के विचार के आधार पर किए जाते थे। कल की बैठक में मुर्मू की उम्मीदवारी पर भी चर्चा हुई।

पार्टी ने हालांकि इस बात पर जोर दिया कि मुर्मू का समर्थन का मतलब भाजपा का समर्थन नहीं है, उन्होंने कहा कि शिव सेना सिन्हा के लिए अच्छी भावना रखती है।

राउत ने कहा, इस तरह के फैसले लोगों की भावनाओं पर आधारित होते हैं और पहले भी हमने प्रतिभा पाटिल (2007), प्रणब मुखर्जी (2012) की उम्मीदवारी का समर्थन किया था, जब हम एनडीए के साथ थे।

उन्होंने मीडिया में चल रही अटकलों को भी खारिज किया कि शिवसेना विभाजन के कगार पर है और सांसद विद्रोह कर सकते हैं या मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले समूह में शामिल हो सकते हैं।

राउत ने कहा, शिंदे के बेटे डॉ श्रीकांत शिंदे और भावना गवली को छोड़कर कल की बैठक में हमारे अधिकांश सांसद मौजूद थे। पार्टी दबाव में कोई निर्णय नहीं लेती है और जो भी अंतिम रूप से तय किया जाता है, वह सभी सांसदों और विधायकों के लिए बाध्यकारी होगा।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस ने अभी तक इस बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

इस बीच, मुर्मू और सिन्हा राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार के लिए इस सप्ताह मुंबई आ सकते हैं और सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से मिल सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.