logo-image

नाबालिग बच्चे के डीएनए परीक्षण को करने के लिए शॉर्टकट के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता

नाबालिग बच्चे के डीएनए परीक्षण को करने के लिए शॉर्टकट के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता

Updated on: 21 Feb 2023, 01:25 AM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को फैसला सुनाया कि वैवाहिक विवादों में, जिसमें बेवफाई के आरोप शामिल हैं, एक नाबालिग बच्चे के डीएनए परीक्षण को बेवफाई स्थापित करने के शॉर्टकट के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, क्योंकि यह निजता के अधिकार में हस्तक्षेप कर सकता है और मानसिक आघात भी पैदा कर सकता है।

न्यायमूर्ति वी. रामासुब्रमण्यम और न्यायमूर्ति बी.वी. नागरत्ना की पीठ ने कहा: ऐसे मामले में जहां बच्चे का पितृत्व सीधे तौर पर एक मुद्दा नहीं है, लेकिन कार्यवाही के लिए केवल संपाश्र्विक है, बच्चे के डीएनए परीक्षण को यांत्रिक रूप से निर्देशित करने के लिए उचित नहीं ठहराया जाएगा।

पीठ ने कहा कि केवल इसलिए कि किसी भी पक्ष ने पितृत्व के तथ्य पर विवाद किया है, इसका मतलब यह नहीं है कि विवाद को हल करने के लिए अदालत को डीएनए परीक्षण या ऐसे अन्य परीक्षण का निर्देश देना चाहिए। पक्षों को पितृत्व के तथ्य को साबित करने या खारिज करने के लिए साक्ष्य का नेतृत्व करने के लिए निर्देशित किया जाना चाहिए और केवल अगर अदालत को इस तरह के साक्ष्य के आधार पर निष्कर्ष निकालना असंभव लगता है, या इस मुद्दे में विवाद को डीएनए परीक्षण के बिना हल नहीं किया जा सकता है, तो यह निर्देश दे सकता है, अन्यथा नहीं।

पीठ ने बंबई उच्च न्यायालय के उस आदेश को चुनौती देने वाली एक महिला की याचिका को स्वीकार कर लिया जिसमें परिवार अदालत के उस निर्देश की पुष्टि की गई थी कि उसके दो बच्चों में से एक को तलाक की कार्यवाही में किसी अन्य व्यक्ति के साथ संबंध का आरोप लगाने वाले उसके पति की याचिका पर डीएनए परीक्षण कराना चाहिए। इसमें कहा गया है कि व्यभिचार को साबित करने के साधन के रूप में डीएनए परीक्षण का निर्देश देते हुए, अदालत को व्यभिचार से पैदा हुए बच्चों पर इसके परिणामों के प्रति सचेत रहना है, जिसमें विरासत से संबंधित परिणाम, सामाजिक कलंक आदि शामिल हैं।

पीठ ने कहा: इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि अवैधता के रूप में एक निष्कर्ष, अगर डीएनए परीक्षण में पता चला, तो कम से कम बच्चे पर मनोवैज्ञानिक रूप से प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। जानना कि किसी का पिता कौन है, एक बच्चे में मानसिक आघात पैदा करता है। कोई कल्पना कर सकता है, पिता की पहचान जानने के बाद, एक युवा दिमाग पर इससे बड़ा आघात और तनाव क्या प्रभाव डालेगा। शीर्ष अदालत ने कहा कि पितृत्व से जुड़े सवालों का बच्चे की पहचान पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

पीठ ने कहा: नियमित रूप से डीएनए परीक्षण का आदेश देना, विशेष रूप से ऐसे मामलों में जहां पितृत्व का मुद्दा केवल विवाद के लिए आकस्मिक है, कुछ मामलों में, पहचान संकट से पीड़ित बच्चे में भी योगदान दे सकता है। माता-पिता, बच्चे के सर्वोत्तम हित में, एक बच्चे को डीएनए परीक्षण के अधीन नहीं करने का विकल्प चुन सकते हैं। यह गर्भ धारण करने के लिए सहारा लेने वाली चिकित्सा प्रक्रियाओं का खुलासा करने के लिए किसी व्यक्ति की आवश्यकता के लिए निजता के अधिकार के मूल सिद्धांतों के विपरीत भी है।

वर्तमान मामले में, पति ने एक निजी प्रयोगशाला में डीएनए परीक्षण कराया था, जिसमें बच्चे के पितृत्व की संभावना शून्य थी। आदमी को यकीन था कि बच्चे का जन्म उसकी पत्नी के व्यभिचारी संबंधों के परिणामस्वरूप हुआ है। हालांकि, तलाक के लिए एक आधार के रूप में बेवफाई के अपने विवाद को साबित करने के लिए, डीएनए परीक्षण करना आवश्यक था जिससे पता चलेगा कि वह बच्चे का पिता नहीं था।

शीर्ष अदालत ने जोर देकर कहा कि डीएनए परीक्षण का उपयोग बेवफाई को स्थापित करने के लिए एक शॉर्टकट के रूप में नहीं किया जा सकता है, जो एक दशक पहले या बच्चे के जन्म के बाद हुआ हो। शीर्ष अदालत ने कहा: हम यह स्वीकार करने में असमर्थ हैं कि एक डीएनए परीक्षण एकमात्र तरीका होगा जिससे मामले की सच्चाई स्थापित की जा सके। प्रतिवादी पति ने स्पष्ट रूप से दावा किया है कि उसके पास कॉल रिकॉडिर्ंग / प्रतिलेख और दैनिक अपीलकर्ता की डायरी, जिसे अपीलकर्ता की बेवफाई साबित करने के लिए कानून के अनुसार तलब किया जा सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.