logo-image

धर्म चक्र दिवसः आज बौद्ध विद्वानों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, राष्‍ट्रपति करेंगे उद्घाटन

राष्ट्रपति रामनाथ कोविद राष्ट्रपति भवन से धर्म चक्र दिवस का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे.

Updated on: 04 Jul 2020, 06:28 AM

नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (IBC) केंद्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय के संरक्षण में शनिवार को धर्म चक्र दिवस के रूप में आषाढ़ पूर्णिमा का आयोजन कर रहा है. राष्ट्रपति भवन से राष्ट्रपति रामनाथ कोविद इसका उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वीडियो के जरिए संबोधित करेंगे. इसी दिन बुद्ध ने अपने पहले पांच शिष्यों को प्रथम उपदेश दिए थे. इसी उपलक्ष्य में बुद्ध की स्‍मृति में यह आयोजन वाराणसी के पास स्थित सारनाथ के डियर पार्क में मनाया जाता है. पूरी दुनिया के बौद्ध इसे धर्म चक्र प्रवर्तन दिवस के रूप में भी मनाते हैं.

यह भी पढ़ें: चीन के खिलाफ खुला एक और फ्रंट, दोस्त ने लगाया आतंकवाद फैलाने का आरोप

मंगोलिया के राष्ट्रपति का भी होगा संबोधन
जानकारी के मुताबिक संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल भी उद्घाटन समारोह को संबोधित करेंगे. इसके मौके पर मंगोलिया के राष्ट्रपति द्वारा एक विशेष संबोधन भी पढ़ा जाएगा. प्रधाममंत्री मोदी भी अपने संबोधन में भगवान बुद्ध की शांति एवं न्याय के उपदेशों से लोगों को उच्च अष्टमार्ग पर चलने पर जोर दे सकते हैं.  

यह भी पढ़ें: लेह में सेना के जवानों से मिले पीएम मोदी, गब्बर ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री और सेना के लिए कही ये बड़ी बात

30 लाख से अधिक भक्तों के शामिल होने की उम्मीद
इस आयोजन को काफी भव्य रूप में मनाया जाता है. दुनियाभर के शीर्ष बौद्ध धर्म गुरु, मास्टर्स और स्कॉलर्स का संदेश सारनाथ और बोधगया से ऑनलाइन प्रसारण किया जाएगा. सामान्य दिनों में इस अवसर पर यहां लाखों भक्त इस आयोजन में शामिल होने के लिए पहुंचते थे लेकिन कोकोरोना के कारण वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए ही भक्त जुड़ेंगे. माना जा रहा है कि कार्यक्रम में 30 लाख से अधिक भक्त शामिल हो सकते हैं.