logo-image

शामली के इस शख्स के कहने पर हुआ दरभंगा में धमाका, ISI से संबंध

लश्कर के आतंकियों ने भारत मे गड़बड़ी फैलाने के लिए ने इकबाल काना से संपर्क किया था. फिलहाल पाकिस्तान में रह रहा ISI हैंडलर इकबाल काना शामली का मूल निवासी था. साज़िश के तहत इकबाल ने शामली के सलीम को पैसे भेजे.

Updated on: 02 Jul 2021, 09:06 AM

नई दिल्ली:

दरभंगा रेलवे स्टेशन पर हुए पार्सल ब्लास्ट का 'पाकिस्तान कनेक्शन' सामने आया है. लश्कर के आतंकियों ने भारत मे गड़बड़ी फैलाने के लिए ने इकबाल काना से संपर्क किया थां फिलहाल पाकिस्तान में रह रहा ISI हैंडलर इकबाल काना शामली का मूल निवासी था. साज़िश के तहत इकबाल ने शामली के सलीम को पैसे भेजे. पाकिस्तान से हवाला के जरिये सलीम को 1 लाख 60 हजार रुपये मिले थे. जिसके बाद सलीम ने कैराना के रहने वाले  हैदराबाद में कपड़े का कारोबार करने वाले नासिर और इमरान को इस काम लिए तैयार किया.  धमाके करने के बाद करोड़ों रुपये मिलने की बात हुई थी. पाकिस्तान से ISI के हैंडलर ने मोबाइल से हैदराबाद में मौजूद इमरान को लिक्विड बम बनाने का वीडियो भेजा था. उस वीडियो को देखकर बम बनाया गया था. 

यह भी पढ़ेंः शायर मुनव्वर राना के घर यूपी पुलिस ने देर रात दी दस्तक, बेटी ने लगाए ये आरोप

जांच में सामने आया है कि उस पार्सल बम को इमरान और नासिर ने सिकंदराबाद दरभंगा एक्सप्रेस से पटना भेजने के लिये  बुक कर दिया इमरान ने पार्सल बम की फोटो पाकिस्तान के उसी नम्बर पर भेजी और सिग्नल दिया कि काम हो गया. सलीम पाकिस्तान से ट्रेनिंग लेकर आया था और लौटने के बाद उसने नासिर और इमरान को रिक्रूट किया था. शामली में सलीम नाम के जिस शख्स से सेंट्रल एजेंसी पूछताछ कर रही हैं, उसी ने हैदराबाद में गिरफ्तार आरोपियों को रिक्रूट किया था. सलीम कई बार पाकिस्तान जा चुका है.

इस मामले में उत्तर प्रदेश के शामली के रहने वाले दो कथित आतंकी हैदराबाद से गिरफ्तार किए गए हैं. इनके नाम  इमरान मलिक और मोहम्मद नासिर है. इससे पहले दो और आरोपी शामली से भी हिरासत में लिए जा चुके हैं. देश की कई सुरक्षा और खुफिया एजेंसियां पूरे मामले की तहकीकात कर रही हैं. शामली में मौजूद सलीम, जिसने इमरान और नासिर को रिक्रूट किया था, दरभंगा ब्लास्ट के बाद फोन करके कहा कि तुरंत अंडर ग्राउंड हो जाओ. हालांकि तब तक सेंट्रल एजेंसी अलर्ट हो गई थीं और हैदराबाद से इमरान नासिर को एनआईए ने गिरफ्तार कर लिया.

यह भी पढ़ेंः पुलवामा में सुरक्षा बल और आतंकियों में मुठभेड़, एक आतंकी ढेर, जवान शहीद

धमाके का इकबाल काना है मास्टरमाइंड!
इकबाल काना यूपी के कैराना का रहने वाला है, लेकिन सालों पहले पाकिस्तान चला गया था और वहीं से आईएसआई का फेक करेंसी का काम देख रहा था, लेकिन अब लश्कर-ए-तैयबा के साथ मिलकर यूपी में लोगों को रिक्रूट कर रहा है और भारतीय रेल को टारगेट कर रहा है. कई ट्रेन हादसों में इनके शामिल होने की आशंका है.

17 जून को दरभंगा स्टेशन पर हुआ था ब्लास्ट
पिछले महीने 17 जून को सिकंदराबाद से दरभंगा जंक्शन पहुंची गुरुवार को सिकंदराबाद दरभंगा एक्सप्रेस के पार्सल वैन से उतारे गए रेडीमेड कपड़े के पैकेट में ब्लास्ट हो गया था. ट्रेन दिन में 1:18 पर प्लेटफार्म नंबर दो पर रुकी. फिर पार्सल वैन से सामानों का पैकेट उतारा जाने लगा. 3:25 पर रेडीमेड कपड़ों के पैकेट में से एक पैकेट में विस्फोट हुआ.