News Nation Logo
Banner
Banner

दिल्ली-NCR में बारिश का दौर शुरू, पहाड़ी राज्यों में आसमानी आफत से मची तबाही

मॉनसून के फिर से एक्टिव होने से देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है. उत्तर भारत के राज्यों में बारिश का सिलसिला शुरू हुआ है. मॉनसून खासकर पहाड़ी राज्यों में कहर बनकर टूट पड़ा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 13 Jul 2021, 08:44:06 AM
Delhi rain

दिल्ली में बारिश का दौर शुरू, पहाड़ी राज्यों में आसमानी आफत से तबाही (Photo Credit: ANI)

highlights

  • देश में फिर से सक्रिय हुआ मानसून
  • उत्तर भारत के राज्यों में बारी बारिश
  • पहाड़ों पर बारिश से आई बड़ी आफत
  • दिल्ली में आज बारिश की संभावना

नई दिल्ली:

मॉनसून के फिर से एक्टिव होने से देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है. उत्तर भारत के राज्यों में बारिश का सिलसिला शुरू हुआ है. मॉनसून खासकर पहाड़ी राज्यों में कहर बनकर टूट पड़ा है. पहाड़ी राज्य जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आसमानी आफत से तबाई मची हुई है. कहीं बादल फटने की घटनाएं हुईं हैं तो कहीं लैंडस्लाइड ने मुसीबत बढ़ा दी है. लेकिन इधर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मॉनसून के आगमन का इंतजार अब खत्म हो गया है. राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है. सुबह से दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हो रही है.

यह भी पढ़ें : Corona Virus Live Updates: कोविड की स्थिति पर आज मुख्यमंत्रियों से वार्ता करेंगे PM मोदी 

आज दिल्ली में भी बारिश

दिल्ली एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से चिल्लाती हुई धूप और गर्मी से जनता बेहाल थी. मॉनसून के आगमन का इंतजार काफी दिनों से था, जो अब खत्म हो गया है. बीते दो दिन मौसम में आए बदलाव ने लोगों को सुकून दिया और आज सुबह बारिश से दिल्ली को राहत मिली है. मौसम विभाग ने पहले ही अंदेशा जताया कि आज दिल्ली एनसीआर में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है, जिससे गर्मी से राहत मिल सकती है. आज हल्की बारिश के आसार के साथ आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना है. इसके अलावा न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमशः 25 डिग्री सेल्सियस और 33 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है.

धर्मशाला में बादल फटा

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में सोमवार को बादल फटने की घटना हुई. जिसके बाद अचानक आई बाढ़ में पर्यटन स्थलों पर कई कारें और इमारतें बह गईं. मैक्लोडगंज से लगे ऊपरी धर्मशाला में भागसु नाग के पास एक नाले ने भारी बारिश के कारण अपना मार्ग बदल लिया और वह चार कारों और कई मोटरसाइकिलों को बहा ले गया. भागसु नाग में एक सरकारी स्कूल भवन क्षतिग्रस्त हो गया और उससे सटे होटल जलमग्न हो गए. धर्मशाला से लगे मांझी खाद इलाके में अचानक बाढ़ आने से दो इमारतें बह गई, जबकि कई अन्य क्षतिग्रस्त हो गईं. साथ ही, खराब मौसम के चलते यहां स्थित हवाईअड्डा को भी बंद करना पड़ गया.

यह भी पढ़ें : आज ओलंपिक एथलीटों के साथ बातचीत करेंगे PM मोदी, भरेंगे जोश 

NDRF की टीमें तैनात

भारी बारिश के चलते आई अचानक बाढ़ से मंडी-पठानकोट राजमार्ग पर एक पुल भी क्षतिग्रस्त हो गया, जिससे यातायात अवरूद्ध हो गया. आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत कांगड़ा जिले में सभी विभागों के जिले के अधिकारियों को अलर्ट पर रहने का आदेश दिया गया है. बिगड़ते हालातों पर काबू पाने के लिए नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (NDRF) की टीमें भेजी गई हैं. कई गांवों में पानी भर जाने की वजह से लोग फंसे हैं. उन्हें बचाने को NDRF की तीन टीमें कांगड़ा में तैनात हैं.

जम्मू कश्मीर के गांदरबल में बादल फटा

जम्मू कश्मीर के गांदरबल में भी बादल फटने की घटना हुई. यहां रविवार देर रात बादल फटने से बाढ़ जैसे हालात बन गए. इससे जलसैलाब आ गया. पानी और मलबा लोगों के घरों में घुस गया. कई दुकानों को भी नुकसान पहुंचा है तो सड़कें भी क्षतिग्रस्त हो गई हैं. गनीमत रही कि इसमें किसी की जान नहीं गई. सोमवार को भी जम्मू के कई इलाकों में भारी बारिश हुई. कालका कॉलोनी में भारी बारिश की वजह से दीवार ढह गई.

उत्तराखंड में लैंडस्लाइड

हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के अलावा पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी भारी बारिश से हालात बेकाबू हो चले हैं. उत्तराखंड में जगह-जगह लैंडस्लाइड की घटनाएं हुई हैं. भारी बारिश के चलते पहाड़ों पर भूस्खलन से कई सड़कें बंद हो गई हैं. मौसम विभाग ने उत्तराखंड में मंगलवार को भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड में कुछ जगह भारी से बहुत भारी बारिश और कुछ स्थानों पर अति भारी बारिश के चेतावनी जारी की है.

आज ऐसे रहेंगे देश में हालात

मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में आज बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार, गोवा, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय में आज भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. महाराष्ट्र के विदर्भ में, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके और केरल में भारी बारिश का अनुमान है.  जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड भी बारिश जारी रहेगी. राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा के कुछ इलाकों में भी बारिश के आसार हैं. देश में कई जगहों पर बिजली गिरने की भी आशंका है. 

First Published : 13 Jul 2021, 08:33:02 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.