News Nation Logo
बाबुल सुप्रियो का संसद की सदस्यता से इस्तीफा मंजूर दिल्ली के सदर बाजार में आज आतंकी हमलों को लेकर मॉक ड्रिल की गई T20 World Cup: साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराया चाहें तो गोली मरवा सकते हैं और कुछ नहीं कर सकते: लालू प्रसाद यादव के बयान पर नीतीश कुमार आर्यन खान की जमानत पर बॉम्बे हाईकोर्ट में कल फिर होगी सुनवाई बिजनेस के सिलसिले में उनसे बातचीत होती थी: हैनिक बाफना प्रभाकर ने मेरा नाम क्यों लिया मैं नहीं जानता: हैनिक बाफना भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी आर्यन खान की ओर से कर रहे हैं दलील पेश प्रभाकर को अच्छी तरह जानता हूं: हैनिक बाफना मेरे खिलाफ कोई सुबूत नहीं: हैनिक बाफना अगर सुबूत है तो प्रभाकर लाकर दिखाएं: हैनिक बाफना टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए राहुल द्रविड़ ने किया आवेदन वीवीएस लक्ष्मण के NCA में पदभार संभालने की संभावना आर्यन खान के वकील ने HC में दाखिल किया हलफनामा HC में आर्यन खान की जमानत याचिका पर सुनवाई शुरू पश्चिम बंगाल में तंबाकू और निकोटिन वाले गुटखा-पान मसाला एक साल के लिए बैन कोवैक्सीन को मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी, डब्ल्यूएचओ की बैठक आज उमर मलिक के बेटे पर यूपी सरकार कसेगी शिकंजा, एडमिशन के नाम पर रेस का आरोप पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कल प्रेसवार्ता कर नई पार्टी का ऐलान कर सकते हैं अरविंद केजरीवाल का ऐलान - यूपी में सरकार बनी तो मुफ्त में अयोध्या की तीर्थ यात्रा कराएंगे

अब सीरम इंस्टीट्यूट करेगा रूसी कोरोना वैक्सीन Sputnik V का उत्पादन

भारत में कोरोना वायरस की लहर अभी भी जारी है. चाल भले ही मंद पड़ चुकी है, मगर संकट पूरी तरह खत्म हुआ नहीं है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 13 Jul 2021, 03:08:36 PM
Serum Institute of India

सीरम इंस्टीट्यूट करेगा रूसी कोरोना वैक्सीन Sputnik V का उत्पादन (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) की लहर अभी भी जारी है. चाल भले ही मंद पड़ चुकी है, मगर संकट पूरी तरह खत्म हुआ नहीं है. अभी भी हर दिन 40 हजार के आसपास के नए मामले और मौतों का एक हजार के आंकड़े के ऊपर नीचे घूमना, इसका सबूत है, जिससे हर दिन हमें दो चार होना पड़ रहा है. कोरोना की रफ्तार कम होने पर देश में सभी गतिविधियां शुरू हो चुकी हैं, मगर जनता की भयंकर लापरवाही अगली लहर को खुला न्योता दे रही है. कोरोना नियमों का उल्लंघन फिर से भारी पड़ सकता है, यह जानने के बावजूद भी लोग लापरवाही बरतने से बाज नहीं आ रहे हैं. सरकारों ने नियमों में ढील दे रखी है. हालांकि कोरोना को रोकने के लिए वैक्सीनेशन अभियान भी चलाया जा रहा है.

देखें: न्यूज नेशन LIVE TV

Corona Virus Live Updates:-

अब सीरम इंस्टीट्यूट करेगा रूसी कोरोना वैक्सीन Sputnik V का उत्पादन

- सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) सितंबर में स्पुतनिक वी का उत्पादन शुरू करेगा. कुछ अन्य निर्माता भी भारत में इस वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए तैयार हैं. रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष के सीईओ किरिल दिमित्रीव ने यह जानकारी दी है.

PM मोदी बोले- टेस्टिंग और ट्रीटमेंट पर जोर दें

- उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘सबको वैक्सीन-मुफ्त वैक्सीन’ अभियान की नॉर्थ ईस्ट में भी उतनी ही अहमियत है. तीसरी लहर से मुकाबले के लिए हमें वैक्सीनेशन की प्रक्रिया तेज करते रहना है. हमें टेस्टिंग और ट्रीटमेंट से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार करते हुए आगे चलना है. इसके लिए हाल ही में कैबिनेट ने 23 हज़ार करोड़ रुपए का एक नया पैकेज भी स्वीकृत किया है. नॉर्थ ईस्ट के हर राज्य को इस पैकेज से अपने हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मज़बूत करने में मदद मिलेगी.

मार्केट्स में भारी भीड़ उमड़ना ठीक नहीं - मोदी

- मोदी ने कहा कि ये सही है कि कोरोना की वजह से टूरिज्म, व्यापार-कारोबार बहुत प्रभावित हुआ है. लेकिन आज मैं बहुत जोर देकर कहूंगा कि हिल स्टेशंस में, मार्केट्स में बिना मास्क पहने, भारी भीड़ उमड़ना ठीक नहीं है.

कोरोना के हर वेरिएंट पर भी नजर रखनी होगी- मोदी

- मुख्यमंत्रियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमें कोरोना वायरस के हर वेरिएंट पर भी नजर रखनी होगी. म्यूटेशन के बाद ये कितना परेशान करने वाला होगा, इस बारे में एक्सपर्ट्स लगातार स्टडी कर रहे हैं. ऐसे में रोकथाम और उपचार बहुत जरूरी है. 

मुख्यमंत्रियों के साथ मोदी ने की कोरोना के हालातों की समीक्षा

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा की. इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे.

भारत में सोमवार को कोरोना के लिए 17,40,325 सैंपल टेस्ट

- भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, भारत में सोमवार को कोरोना वायरस के लिए 17,40,325 सैंपल टेस्ट किए गए. 12 जुलाई तक कुल 43,40,58,138 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं.

कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत करेंगे मोदी

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 11 बजे कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बातचीत करेंगे. इस दौरान मोदी राज्यों में कोरोना की स्थिति को लेकर विस्तृत चर्चा करेंगे. मोदी आज असम, नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, मणिपुर, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वार्ता करेंगे. 

बैकग्राउंड


अगर सोमवार के आंकड़ों की बात करें तो भारत में एक दिन में कोविड-19 के 37,154 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,08,74,376 हो गई. वहीं, देश में संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या तीन करोड़ के पार चली गई है. आंकड़ों के अनुसार, देश में 724 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,08,764 हो गई. उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम हो कर 4,50,899 हो गई है, जो कुल मामलों का 1.46 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों में कुल 3,219 की कमी आई है. मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 97.22 प्रतिशत है.

यह भी पढ़ें: आज ओलंपिक एथलीटों के साथ बातचीत करेंगे PM मोदी, भरेंगे जोश 

आंकड़ों के अनुसार, अभी तक कुल 43,23,17,813 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई है, जिनमें से 14,32,343 नमूनों की जांच रविवार को की गई. देश में नमूनों के संक्रमित आने की दैनिक दर 2.59 प्रतिशत है. यह पिछले 21 दिनों से लगातार तीन प्रतिशत से कम है. नमूनों के संक्रमित आने की साप्ताहिक दर भी कम होकर 2.32 प्रतिशत हो गई है. अभी तक कुल 3,00,14,713 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. कोविड-19 से मृत्यु दर 1.32 प्रतिशत है.

यह भी पढ़ें: कोवैक्स के भंडार में शामिल हुए साइनोवैक व साइनोफार्म के टीके

आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटे में जिन 724 लोगों की मौत संक्रमण से हुई, उनमें से महाराष्ट्र के 350 और केरल के 97 लोग थे. मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण से अभी तक कुल 4,08,764 लोगों की मौत हुई है, जिनमें से महाराष्ट्र के 1,25,878, कर्नाटक के 35,835, तमिलनाडु के 33,418, दिल्ली के 25,015, उत्तर प्रदेश के 22,698, पश्चिम बंगाल के 17,916 और पंजाब के 16,186 लोग थे.

First Published : 13 Jul 2021, 07:18:55 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.