News Nation Logo
Banner

Delhi Weather Forecast: दिल्ली में बारिश के साथ हुई सुबह, इन इलाकों में मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी 

दिल्ली में शुक्रवार को सुबह कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. वहीं मौसम विभाग ने अगले दो घंटों में दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना जताई है.  

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 10 Sep 2021, 11:38:11 AM
Rain

मौसम विभाग (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

दिल्ली (Delhi Weather Forecast) के कुछ इलाकों में शुक्रवार सुबह अच्छी बारिश (Delhi Rain) हुई. इससे कई इलाकों में जलभराव भी देखा गया. इससे सुबह काम पर जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. बारिश के कारण न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे चला गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो घंटों के दौरान दिल्ली और आस-पास के इलाकों में गरज के साथ मध्य से भारी बारिश (Heavy Rainfall) की संभावना जताई है. आईएमडी ट्वीट कर जानकारी दी कि दक्षिण, दक्षिण पश्चिम और पश्चिम दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर (गुरुग्राम , ग्रेटर नोएडा, नोएडा, हापुड़, फरीदाबाद), पलवल, बल्लभगढ़, सोहाना, मानेसर, कुरुक्षेत्र (हरियाणा), देवबंद, गंगोह, सहारनपुर, यमुनानगर, रुड़की (यूपी) के आसपास के इलाकों में मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है.

मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों का अलर्ट जारी किया है. इसमें दिल्ली एनसीआर सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश हो सकती है. इसकी वजह हिंद महासागर में पैदा हुई मौसमी हलचल है. मौसम विभाग की मानें तो अगले 10 दिन तक दिल्ली में बारिश की संभावना है. ऐसा बहुत ही कम होता है कि जुलाई-अगस्त के बाद सितंबर में लगातार बारिश दर्ज की जाए. मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि पिछले वर्षों के मुकाबले बारिश का नया रिकॉर्ड भी स्थापित हो सकता है. आज भी दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह से रुक-रुक के बारिश हो रही है. बारिश का ये दौर अगले कुछ दिनों तक जारी रहने वाला है. 

यह भी पढ़ेंः देश का पहला न्यूक्लियर मिसाइल ट्रैकिंग जहाज INS ध्रुव आज होगा लांच, जानें खासियत

मौसम विभाग ने बताया कि इस वक्त हिंद महासागर में दो मौसमी परिस्थितियं सक्रिय हैं. इनको हिंद महासागर द्विध्रुव (इंडियन ओशन डाइपॉल) व मैडेन जूलियन ऑसीलेशन (एमजेओ) नाम से जाना जाता है. आमतौर पर यह स्थितियां जुलाई-अगस्त में बनती है. लेकिन इसका असर सितंबर में भी देखा जा रहा है. इसी की वजह से दिल्ली समेत उत्तर भारत में सितंबर में भी बारिश हो रही है. 16 सितंबर तक दिल्ली समेत उत्तर भारत में अच्छी बारिश हो सकती है. अधितकम तापमान में भी गिरावट आने की संभावना है. 

सितंबर में रिकॉर्ड बारिश
इस महीने की शुरुआत में दिल्ली में पिछले 19 साल में सितंबर में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई थी. आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि 1 सितंबर को होने वाली बारिश लगभग दो दशकों में दिल्ली में सितंबर में दर्ज की गई सबसे अधिक बारिश थी.

यह भी पढ़ेंः भवानीपुर उपचुनाव के लिए आज नामांकन दाखिल करेंगी ममता बनर्जी

बारिश के बाद गिरा पारा
राजधानी में गुरुवार को सुबह न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. दिल्ली में इस महीने अभी तक 243.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जो सितंबर की औसत बारिश 129.8 मिमी से अधिक है. आमतौर पर सितंबर के पहले नौ दिनों में केवल 58.3 मिमी बारिश ही होती है. दिल्ली में दो सितंबर को सुबह साढ़े आठ बजे तक 24 घंटों में 117.7 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो 19 वर्षों में सितंबर में एक दिन में हुई सबसे अधिक बारिश है.

First Published : 10 Sep 2021, 09:21:10 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Delhi Rain Delhi Weather