logo-image

सोशल मीडिया के जरिए फेक न्यूज फैलाई गई : दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस के साइबर सेल के अधिकारियों ने 21 साल की दिशा रवि को बेंगलुरु से सोलादेवनहल्ली से गिरफ्तार किया था. दिल्ली पुलिस ने दिशा पर संगीन इल्जाम लगाए हैं.

Updated on: 15 Feb 2021, 05:01 PM

highlights

  • टूलकिट को दिशा रवि ने कई बार एडिट किया था.
  • कोर्ट में दिशा ने कबूल किया कि उसने 2 लाइन एडिट की थी.
  • पुलिस ने दिशा का मोबाइल जब्त किया है.

 

नई दिल्ली :

किसान आंदोलन के मुद्दे को हथियार बनाकर देश को बदनाम करने और माहौल खराब करने के लिए बनाई गई टूलकिट (Toolkit Case) में दिल्ली पुलिस ( Delhi Police ) ने इसे तैयार करने वालों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. इस केस में एक गिरफ्तारी हो चुकी है और तीन की तलाश जारी है. अभी तक इस मामले में जो तीन नाम सामने आए हैं, उनमें दिशा रवि, निकिता जैकब और शांतनु शामिल हैं. वहीं, किसान आंदोलन से जुड़ा टूलकिट का मामले को लेकर दिल्ली पुलिस ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस (Delhi Police Press Conference) की. दिल्ली पुलिस ( Delhi Police ) के साइबर सेल के अधिकारियों ने 21 साल की दिशा रवि को बेंगलुरु से सोलादेवनहल्ली से गिरफ्तार किया था.

यह भी पढ़ें : कांग्रेस नेता बोलीं- किसान आंदोलन में दान करें पैसा और शराब, वीडियो वायरल

दिल्ली पुलिस (Delhi Police Statement ) ने दिशा पर संगीन इल्जाम लगाए हैं. दिशा रवि पुलिस फिलहाल पांच दिन के पुलिस के रिमांड पर हैं. देश का माहौल बिगाड़ने के लिए तैयार किए गए टूलकिट की मुख्य साजिशकर्ता दिशा रवि हैं. पुलिस के अनुसार, ये खलिस्तानी ग्रुप को दोबारा खड़ा करने की बड़ी साजिश है. पुलिस सूत्रों के अनुसार, दिशा और टूलकिट से जुड़े अन्य लोग खालिस्तानी संगठन पोइटिक जस्टिस फाउंडेशन के धालीवाल के संपर्क में थे. हालांकि, दिशा ने धालीवाल या पोइटिक जस्टिस फाउंडेशन से किसी लिंक से इनकार किया है.

यह भी पढ़ें : सड़क किनारे पड़ी बुजुर्ग महिला के पैर में लगे थे हजारों कीड़े, वीडियो देख कांप जाएगी रूह

दिल्ली पुलिस के अनुसार, क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने टूलकिट को ट्वीट करने के बाद डिलीट किया था, उसे दिशा रवि ने कई बार एडिट किया था. कोर्ट में जब पुलिस रिमांड पर सुनवाई हुई तो दिशा रो पड़ी और उसने कबूल किया कि उसने 2 लाइन एडिट की थी. पुलिस ने दिशा का मोबाइल जब्त किया है लेकिन उसका डाटा पहले ही डिलीट किया जा चुका था जिसे अब पुलिस रिट्रीव करेगी.