logo-image

फ्यूचर ग्रुप के लिए बड़ी राहत, सख्त कदमों के लिए हाईकोर्ट का आदेश सुप्रीम कोर्ट ने किया रद्द

फ्यूचर ग्रुप के लिए बड़ी राहत, सख्त कदमों के लिए हाईकोर्ट का आदेश सुप्रीम कोर्ट ने किया रद्द

Updated on: 01 Feb 2022, 01:25 PM

नई दिल्ली:

फ्यूचर ग्रुप की कंपनियों को राहत देते हुए, सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को दिल्ली उच्च न्यायालय के उस आदेश को रद्द कर दिया, जिसमें कंपनी और उसके प्रमोटरों के खिलाफ आपातकालीन पुरस्कार (ईए) सिंगापुर पंचाट न्यायाधिकरण के कथित उल्लंघन के लिए दंडात्मक कदम उठाए गए थे।

मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना की अध्यक्षता वाली पीठ ने उच्च न्यायालय की एकल पीठ द्वारा पारित आदेशों को रद्द कर दिया, जिसमें फ्यूचर ग्रुप के खिलाफ कठोर कदम उठाने का आदेश दिया गया था और पिछले साल अक्टूबर में पारित आदेश भी था, जहां उच्च न्यायालय ने ट्रिब्यूनल के इनकार पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। शीर्ष अदालत ने उच्च न्यायालय से कहा है कि सभी मामलों में गुण-दोष के आधार पर नए सिरे से फैसला किया जाए।

11 जनवरी को, फ्यूचर ग्रुप ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष प्रस्तुत किया कि फ्यूचर रिटेल लिमिटेड अपने 30,000 कर्मचारियों के साथ डूब जाएगा, अगर यह रिलायंस रिटेल 24,000 करोड़ रुपये से अधिक का वादा पूरा करने में विफल हो जाता है। वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे और के.वी. विश्वनाथन ने शीर्ष अदालत में फ्यूचर का प्रतिनिधित्व किया। विस्तृत दलीलें सुनने के बाद शीर्ष अदालत ने 11 जनवरी तक के लिए फैसला सुरक्षित रख लिया।

साल्वे ने प्रस्तुत किया कि कंपनी कोविड महामारी के कारण एक कीमती वित्तीय स्थिति में है और अगर रिलायंस के साथ उसका सौदा बाधित होता है, तो 30,000 कर्मचारियों की नौकरी खो सकती है। फ्यूचर कूपन की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने प्रस्तुत किया कि फ्यूचर ग्रुप के प्रमोटरों की संपत्ति गिरवी रखी गई है और अगर रिलायंस के साथ सौदा नहीं होता है, तो हजारों कर्मचारियों की ओर इशारा करते हुए, हर कोई डूब जाएगा।

फ्यूचर कूपन और फ्यूचर रिटेल ने सिंगापुर ट्रिब्यूनल द्वारा इमरजेंसी अवार्ड के उल्लंघन के लिए फ्यूचर ग्रुप की कंपनियों और उसके प्रमोटरों की संपत्ति कुर्क करने के दिल्ली उच्च न्यायालय के मार्च 2021 के आदेश को चुनौती देते हुए शीर्ष अदालत का रुख किया है। दोनों पक्षों ने अब तक विभिन्न मंचों पर कई मामले दायर किए हैं, जिनमें शीर्ष अदालत, दिल्ली उच्च न्यायालय और सिंगापुर अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र (एसआईएसी) शामिल हैं।

फ्यूचर रिटेल द्वारा रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, रिलायंस रिटेल के साथ अपनी संपत्ति बिक्री सौदे की घोषणा के बाद 2020 में, अमेजन ने मध्यस्थता का आह्वान किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.