News Nation Logo

दिल्ली में मोहर्रम जूलूस और गणेश चतुर्थी पर मूर्ति विसर्जन पर रोक, तोड़ा नियम तो लगेगा भारी जुर्माना

मोहर्रम और गणेश चतुर्थी आने वाली है, जिस पर अभी से कोरोना महामारी का प्रभाव देखने को मिला है. दिल्ली में मोहर्रम के दौरान जूलूस और गणेश चतुर्थी को लेकर अहम फैसला लिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 16 Aug 2020, 03:43:48 PM
Ganesh Chaturthi

दिल्ली में मोहर्रम जूलूस और गणेश चतुर्थी पर मूर्ति विसर्जन पर रोक (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) ने पूरे देश को ग्रसित कर रखा है, जिसका असर त्योहारों पर भी पड़ रहा है. इस घातक वायरस की वजह से ईद और रक्षाबंधन जैसे त्योहार की रौनक फीकी पड़ गई तो 15 अगस्त को देश की आजादी का जश्न इस बार घर के अंदर ही मनाना पड़ा है. अब आगे मोहर्रम और गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) आने वाली है, जिस पर अभी से कोरोना महामारी का प्रभाव देखने को मिला है. दिल्ली में मोहर्रम के दौरान जूलूस और गणेश चतुर्थी को लेकर अहम फैसला लिया गया है.

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री योगी पर टिप्पणी करने वाले आप नेता संजय सिंह पर तीन FIR

केंद्र सरकार की गाइडलाइन के तहत दिल्ली में मोहर्रम के दौरान जूलूस निकालने और गणेश चतुर्थी के दौरान सार्वजनिक मूर्ति स्थापना पर रोक लगाई गई है. केंद्र सरकार से जारी गाइडलाइन के तहत गणेश चतुर्थी के दौरान पंडाल बनाने पर भी प्रतिबंध रहेगा. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने दिल्ली के सभी संबंधित अधिकारियों को केंद्र सरकार की गाइडलाइन का कड़ाई से अनुपालन कराने का निर्देश जारी किए हैं. दिल्ली में कोविड-19 महामारी के फैलने के खतरे के मद्देनजर सभी लोगों से पर्व को घर पर ही मनाने की अपील की गई है.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी की कायरता से चीन की इतनी हिम्मत हुई... राहुल गांधी का हमला

डीपीसीसी के अनुसार, गणेश चतुर्थी पर यमुना या किसी अन्य जलाशय, सार्वजनिक स्थल, तालाब या घाट पर प्रतिमा विसर्जन की अनुमति नहीं होगी. अगर किसी ने इस आदेश का उल्लंघन भी किया तो उस पर 50 हजार रुपये का जुर्माना भी लगेगा. डीपीसीसी की ओर से जारी 'अनलॉक 3' के दिशा निर्देशों के अनुसार, गणेश पूजा और मूर्ति विसर्जन जैसे धार्मिक आयोजन और सामूहिक रूप से एकत्र होने की अनुमति नहीं है.

यह भी पढ़ें: सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने Dhoni को दिया ऑफर, बोले- लोकसभा चुनाव लड़ें

गौरतलब है कि देशभर में कोरोना वायरस के मामले 26 लाख के करीब पहुंच गए हैं. जबकि अब तक पूरे देश में करीब 50 हजार लोगों की मौत कोरोना के चलते हुई है. अभी देश में हर रोज 60 हजार से अधिक कोरोना के नए मरीज मिल रहे हैं. बीते 24 घंटे में 63 हजार से अधिक लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 16 Aug 2020, 03:43:48 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.