logo-image

पाकिस्तानी सरहद के पास रक्षा मंत्री ने किया फॉरवर्ड पोस्ट का दौरा, हथियारों और गोला-बारूद का निरीक्षण किया

चीनी सरहद का दौरा करने के बाद अब भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पाकिस्तान की सरहद के पास पहुंच गए हैं.

Updated on: 18 Jul 2020, 03:16 PM

कुपवाड़ा:

चीनी सरहद का दौरा करने के बाद अब भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) पाकिस्तान की सरहद के पास पहुंच गए हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज जम्मू कश्मीर की कुपवाड़ा (Kupwara) जिले में नियंत्रण रेखा के पास एक फॉरवर्ड पोस्ट का दौरा किया. रक्षा मंत्री ने यहां तैनात सैनिकों से बात की. इस दौरान उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे भी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें: गलवान घाटी में हिंसक झड़प पर भारत का शक सही, अमेरिकी रिपोर्ट ने भी किया चीनी षड्यंत्र का खुलासा

कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा के पास फॉरवर्ड पोस्ट पर रक्षा मंत्री ने हथियारों और गोला-बारूद का निरीक्षण किया. वहां भारतीय सेना के जवानों के साथ राजनाथ सिंह ने 'भारत माता की जय' का नारा लगाए. इसके अलावा रक्षा मंत्री ने जवानों को मिठाई भी खिलाई और उनका मनोबल बढ़ाया. राजनाथ सिंह ने कहा कि हमें इन बहादुर और साहसी सैनिकों पर बेहद गर्व है, जो हमारे देश की हर स्थिति में सुरक्षा कर रहे हैं.

इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमरनाथ की पवित्र गुफा के दर्शन किए और वहां पूजा अर्चना की. रक्षा मंत्री ने मंदिर परिसर में करीब एक घंटा बिताया. अमरनाथ गुफा को हिंदू धर्म के पवित्रतम धर्म स्थलों में से एक माना जाता है और हर साल हजारों श्रद्धालु यहां तीर्थयात्रा पर आते हैं. उन्होंने जम्मू कश्मीर के दौरे के दूसरे दिन अमरनाथ गुफा के दर्शन किए.

यह भी पढ़ें: निवेशकों के लिए भारत सबसे पसंदीदा जगह, अमेरिका इस साल कर चुका है 40 अरब डॉलर से ज्यादा का निवेश

अधिकारियों ने बताया कि रक्षा मंत्री ने शुक्रवार को जम्मू कश्मीर में शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ सुरक्षा हालात की समीक्षा की थी. उन्होंने सशस्त्र बलों से पाकिस्तान के किसी भी गलत कृत्य का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए कहा. उच्च स्तरीय बैठक में रक्षा मंत्री ने सशस्त्र बलों से पाकिस्तान के साथ लगती नियंत्रण रेखा पर कड़ी निगरानी रखने के लिए भी कहा.