logo-image

बचाव पक्ष ने आर्यन के संवैधानिक अधिकारों का हवाला दिया, सुनवाई गुरुवार तक टली (लीड-1)

बचाव पक्ष ने आर्यन के संवैधानिक अधिकारों का हवाला दिया, सुनवाई गुरुवार तक टली (लीड-1)

Updated on: 27 Oct 2021, 09:05 PM

मुंबई:

आर्यन खान के वकीलों ने जमानत के लिए जोरदार दलील देते हुए बुधवार को उनकी गिरफ्तारी को अवैध करार दिया और उनके संवैधानिक अधिकारों का हवाला दिया, जबकि बॉम्बे हाईकोर्ट ने गुरुवार दोपहर तक के लिए मामले को स्थगित कर दिया।

वरिष्ठ वकील और भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी और वरिष्ठ वकील अमित देसाई, आर्यन और अरबाज मर्चेट का प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि वकील अली काशिक खान देशमुख मुनमुन धमेचा के लिए पेश हुए। उन्होंने न्यायमूर्ति एन. डब्ल्यू साम्ब्रे के समक्ष अपना तर्क पेश किया।

भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल अनिल सिंह विशेष लोक अभियोजक अद्वैत सेठना के साथ नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की ओर से गुरुवार की सुनवाई में उनकी दलीलों का जवाब देंगे।

रोहतगी ने कहा, गिरफ्तारी ज्ञापन ने गिरफ्तारी के लिए सही और सही आधार नहीं दिया - संविधान का अनुच्छेद 22 सीआरपीसी की धारा 50 से अधिक महत्वपूर्ण है। इसमें कहा गया है कि किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तारी के आधार के बारे में सूचित किए बिना हिरासत में नहीं रखा जाना चाहिए और उसे अपनी पसंद के वकील से परामर्श करने का अधिकार है।

उन्होंने तर्क दिया कि एनसीबी द्वारा अदालतों को गुमराह किया गया था यह विश्वास करने के लिए कि अभियुक्तों से बड़ी मात्रा में नशीली दवाएं बरामद की गई थीं और कहा कि एजेंसी ने अनुच्छेद 22 का उल्लंघन किया है।

यह इंगित करते हुए कि जमानत नियम है और जेल अपवाद है, देसाई ने तर्क दिया कि अब यह पुलिस के लिए गिरफ्तारी नियम है और जमानत अपवाद बन गया है।

उन्होंने कहा कि मर्चेट के पहले रिमांड आवेदन में साजिश के बारे में कोई जिक्र नहीं किया गया था और उस समय अदालत को यह विश्वास करने के लिए गुमराह किया गया था कि आरोपियों पर एनडीपीएस अधिनियम की धारा 28 और 29 के तहत भी आरोप लगाए गए थे।

देसाई ने कहा, यह संवैधानिक गारंटी का सीधा उल्लंघन है। हम सभी एजेंसियों के लिए उपलब्ध हैं। जमानत दी जा सकती है। दोनों मुंबई निवासी (आर्यन खान और मर्चेट) पर्याप्त समय हिरासत में रहे हैं।

एएसजी ने कहा कि गुरुवार को वह एक घंटे के भीतर अपनी दलीलें पूरी करने की कोशिश करेंगे।

आरोपी तिकड़ी - आर्यन, अरबाज और मुनमुन को 2 अक्टूबर को एनसीबी द्वारा लक्जरी जहाज कॉर्डेलिया क्रूज पर हाई-प्रोफाइल छापे के बाद हिरासत में लिया गया था और फिर उन्हें लगातार हिरासत में रखा गया। बुधवार को वे अपनी 26वीं रात जेल में बिताएंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.