logo-image

दत्तात्रेय होसबोले बने RSS के नए सरकार्यवाह, आपातकाल में गए थे जेल

दत्तात्रेय होसबोले बने RSS के नए सरकार्यवाह, आपातकाल में गए थे जेल

Updated on: 20 Mar 2021, 01:38 PM

highlights

  • भैयाजी जोशी की जगह सरकार्यवाह चुने गए दत्तात्रेय़
  • दत्तात्रेय होसबोले 2009 से सह सरकार्यवाह थे
  • संगठन में हो सकते हैं और भी बड़े बदलाव

बेंगलुरु:

बेंगलुरु में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की प्रतिनिधि सभा की बैठक के दूसरे दिन दत्तात्रेय होसबोले (Dattatreya Hasbale) को नया कार्यवाह चुन लिया गया. दत्तात्रेय होसबोले चार बार के सरकार्यवाह रहे सुरेश भैयाजी जोशी (Bhaiyaji Joshi) का स्थान लेंगे. यह संघ में दूसरा सबसे महत्वपूर्ण पद माना जाता है. 66 वर्षीय दत्तात्रेय होसबोले कर्नाटक के शिमोगा जिले से हैं. सरकार्यवाह का कार्यकाल 3 सालों का होता है. दत्तात्रेय होसबोले 2009 से सह सरकार्यवाह का दायित्व निर्वहन कर रहे थे. नए सरकार्यवाह की जिम्मेदारी दत्तात्रेय होसबोले को मिलने के साथ ही माना जा रहा है कि संघ के प्रमुख पदों पर कई महत्वपूर्ण बदलाव हो सकते हैं. सुरेश भैयाजी जोशी पिछले 12 साल से यानि 2009 से संघ के सबसे महत्वपूर्ण सरकार्यवाह के पद दायित्व का निर्वहन कर रहे हैं. 

सह सरकार्यवाह सुरेश सोनी भी बदल सकते हैं
सूत्रों की मानें तो सह सरकार्यवाह सुरेश सोनी भी स्वास्थ्य के चलते सह सरकार्यवाह के पद से मुक्त किए जा सकते हैं. सह सरकार्यवाह सुरेश सोनी की जगह नए सह सहकार्यवाह की नियुक्ति हो सकती है. फिलहाल संघ सुरेश सोनी समेत 6 सह सरकार्यवाह हैं, जिनमें दत्तात्रेय होसबोले, कृष्णगोपाल, वी भगैय्या, मुकुंद सीआर, मनमोहन वैद्य हैं. सूत्रों के अनुसार अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरुण कुमार को पदोन्नत कर सह सरकार्यवाह की जिम्मेदारी दी जा सकती है. अरुण कुमार की जगह सुनील अम्बेकर को अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख की जिम्मेदारी दी जा सकती है. 

यह भी पढ़ेंः मीट की दुकान मंगलवार को बंद करने से नाराज, कही ये बड़ी बात

सरसंघचालक का पद सबसे बड़ा
RSS में सरसंघचालक का पद सबसे बड़ा होता है, लेकिन यह एक तरह से मार्गदर्शक का पद होता है. संगठन के रोजमर्रा के कामों की जिम्मेदारी सरकार्यवाह की होती है. यह पद महासचिव के बराबर का होता है. सरसंघचालक अपना उत्तराधिकारी स्वयं चुनता है. संगठन में सरसंघचालक का निर्णय ही अंतिम माना जाता है. वर्तमान में सरसंघचालक मोहन भागवत हैं.

यह भी पढ़ेंः कोरोना को लेकर देश में कहां-कहां लगी पाबंदियां, देखें अपने शहर की स्थिति

अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा के कार्य
संघ में अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा के कार्य बेहद अहम हैं. यह संघ में निर्णय लेने वाली सुप्रीम बॉडी होती है. इस बार बेंगलुरू में इसकी दो दिवसीय सालाना बैठक हो रही है. आज इसी बैठक में सरकार्यवाह का चुनाव भी होना है. बैठक में करीब 450 प्रतिनिधि शामिल हुए हैं. इन प्रतिनिधियों में सरसंघचालक मोहन भागवत और सरकार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी भी हैं.