News Nation Logo

कोरोना को लेकर देश में कहां-कहां लगी पाबंदियां, देखें अपने शहर की स्थिति

कोरोना के मामलों ने 111 दिन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. शुक्रवार को देशभर में कोरोना के रिकॉर्ड करीब 40 हजार मामले सामने आए. वहीं एक्टिव केस की संख्या भी तेजी से बढ़ने लगी है. देश में एक्टिव केसों की संख्या सितंबर के बाद सबसे अधिक पहुंच चुकी है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 20 Mar 2021, 12:17:22 PM
corona

कोरोना को लेकर देश में कहां-कहां लगी पाबंदियां (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

कोरोना के मामलों ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है. कोरोना के मामलों ने 111 दिन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. शुक्रवार को देशभर में कोरोना के रिकॉर्ड करीब 40 हजार मामले सामने आए. वहीं एक्टिव केस की संख्या भी तेजी से बढ़ने लगी है. देश में एक्टिव केसों की संख्या सितंबर के बाद सबसे अधिक पहुंच चुकी है. कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या भी देश में बढ़कर 2.9 लाख हो गई है. बीते तीन दिनों के अंदर ही ऐक्टिव केसों में 54 हजार का इजाफा हुआ है. वहीं, गुरुवार को देशभर में 19 हजार ऐक्टिव केस बढ़े जो कि 10 सितंबर के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा है.  

यह भी पढ़ेंः कोरोना के मामलों ने तोड़ा 111 दिन का रिकॉर्ड, एक्टिव केस सितंबर के बाद सबसे ज्यादा

देश में कहां-कहां लगी हैं पाबंदियां? 

- महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच नागपुर में 15 मार्च से 21 मार्च तक सख्त लॉकडाउन लगा दिया गया है।

- मध्यप्रदेश के भोपाल, जबलपुर और इंदौर में रविवार को लॉकडाउन लगाया गया है

नाइट कर्फ्यू

लॉकडाउन के अलावा देश के कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू भी लगाया गया है. इसमें महाराष्ट्र, पंजाब, मध्य प्रदेश और गुजरात के कई शहर शामिल हैं. वह शहर जहां नाइट कर्फ्यू लगाया है उसमें- नागपुर, पुणे, अकोला, परभणी, औरंगाबाद, अमरावती, लुधियाना, जालंधर, पटियाला, मोहाली, अमृतसर, गुरदासपुर, होशियारपुर, कपूरथला, रोपड़, भोपाल, इंदौर, अहमदाबाद, वड़ोदरा, सूरत और राजकोट शामिल हैं.

महाराष्ट्र- पुणे, अकोला, परभणी, औरंगाबाद, अमरावती

पंजाब- लुधियाना, जालंधर, पटियाला, मोहाली, अमृतसर, गुरदासपुर, होशियारपुर, कपूरथला, रोपड़

मध्य प्रदेश- भोपाल और इंदौर

गुजरात- अहमदाबाद, वड़ोदरा, सूरत, राजकोट

सिक्किम में नाइट कर्फ्य लगा दिया गया है. यहां रात में गाड़ियों की आवाजाही में भी पाबंदी लग गई है. अब यहां रेस्तरां, बार, नाइट क्लब और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को रोजाना रात 10 बजे तक दुकान बंद करने का निर्देश दिया गया है.

यह भी पढ़ेंः लॉयड ऑस्टिन और राजनाथ की मुलाकात आज, S-400 और चीन मुद्दों पर होगी बात 

नाइट कर्फ्यू का समय

- पुणे में रात को 11 बजे से सुबह 6 बजे तक का नाइट कर्फ्यू है। नाइट कर्फ्यू की वजह से होटल, बार, मॉल्स और थिएटर सभी रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक बंद रहेंगे. पुणे में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए 31 मार्च तक स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान भी बंद कर दिए गए हैं.

- पंजाब सरकार ने नाइट कर्फ्यू का समय बढ़ाकर रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर दिया गया है। पहले यहां रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू किया जाता था.

- गुजरात के अहमदाबाद, वड़ोदरा, सूरत, राजकोट में 17 मार्च (बुधवार) से 31 मार्च तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। यहां हर रोज रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा.

- मध्य प्रदेश के भोपाल और इंदौर में हर रोज रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा। ये 17 मार्च से लागू कर दिया गया.

उत्तर प्रदेश में धारा-144

यूपी के दो जिलों- गाजियाबाद और नोएडा में धारा-144 लागू कर दी गई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Mar 2021, 12:17:22 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.