logo-image

Cyclone Michaung Update: चक्रवाती तूफान मिचौंग मचा सकता है तबाही, इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी

Cyclone Michaung Update: बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान मिचौंग खतरनाक बना हुआ है. जिसके चलते तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में अलर्ट जारी किया गया है. इस चक्रवाती तूफान से भारी तबाही मचने की संभावना है.

Updated on: 02 Dec 2023, 03:14 PM

highlights

  • चक्रवाती तूफान मिचौंग मचा सकता भारी तबाही
  • तमिलनाडु, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में अलर्ट जारी
  • तमिलनाडु के तटीय इलाकों में स्कूल-कॉलेज बंद

नई दिल्ली:

Cyclone Michaung Update: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान मिचौंग में बदल गया है. जो सोमवार  यानी 4 दिसंबर की सुबह तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के पास नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच टकरा सकता है. भारत मौसम विज्ञान केंद्र (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, मिचौंग तूफान के असर से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती है. जिससे भारी तबाही मच सकती है. तूफान की संभावना के चलते तमिलनाडु के तिरुवल्लुर जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है और मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है.

ये भी पढ़ें: भारत भर में गूंज रहा राम का नाम.. प्राण प्रतिष्ठा के लिए भेजे गए निमंत्रण पत्र, पाकिस्तान से आई पोशाक

मौसम विभाग ने रेड अलर्ट में कहा है कि मिचौंग तूफान के चलते इलाके में 21 सेंमी या उससे भी बेहद तेज बारिश होने की संभावना है. मिचौंग चक्रवाती तूफान का असर आंध्र प्रदेश और ओडिशा में भी देखने को मिलेगा. इन दोनों राज्यों में तटवर्तीय इलाकों के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है और मछुआरों के साथ लोगों को भी समुद्र के आसपास जाने से मना किया गया है. मिचौंग तूफान के चलते तमिलनाडु में अधिकारियों ने एडवाइजरी जारी किया है.

ये भी पढ़ें: Aditya L1: सूर्य मिशन आदित्य एल-1 को लेकर आया बड़ा अपडेट, काम करने लगा पेलोड, शुरू किया इस चीज का अध्ययन

जिसके मुताबिक, पुडुचेरी, कराईकल और यमन इलाकों के सभी स्कूल-कॉलेजों को 4 दिसंबर यानी सोमवार को बंद रखने की घोषणा की गई है. बता दें कि पुडुचेरी और तमिलनाडु के ज्यादातर इलाकों में पिछले कई दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है. हालांकि, कल यानी शुक्रवार को इन इलाकों में मानसून की रफ्तार कम हुई है. बहता दें कि तमिलनाडु और आसपास के इलाकों में मानसून अभी भी सक्रिय है. जिसके चलते राज्य में पिछले एक महीने से भारी बारिश का दौर जारी है.

ओडिशा के लिए भी जारी किया गया अलर्ट

वहीं ओडिशा के लिए भी मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के वैज्ञानिक उमाशंकर दास के मुताबिक, "हमें आशंका है कि यह प्रणाली अगले 24 घंटों के दौरान एक चक्रवाती तूफान में और तेज हो जाएगी और यह उत्तर-पश्चिम की दिशा में आगे बढ़ेगी...इसके प्रभाव में, हल्के से मध्यम ओडिशा के तटीय जिलों समेत दक्षिण ओडिशा के कई हिस्सों में 3 दिसंबर से बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है. जिसते भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. जिसके चलते 4 दिसंबर के लिए पीला अलर्ट और 5 दिसंबर के लिए नारंगी अलर्ट जारी किया है. जिले के सभी मछुआरों को चार दिसंबर की शाम से अलगे आदेश तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है.

ये भी पढ़ें: COP28: PM मोदी ने जलवायु शिखर सम्मेलन में की 'ग्रीन क्रेडिट' की पेशकश, जानिए इसके बारे में सबकुछ

मिचौंग तूफान से कहां कहां पड़ेगा असर

मिचौंग चक्रवाती तूफान के चलते चेन्नई में  अगले 48 घंटों तक गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जबकि 5 दिसंबर को उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है. मिचौंग तूफान के चलते एनडीआरएफ ने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पुडुचेरी को 18 टीमें तैनात की है जबकि 10 अतिरिक्त टीमों को तैयार रखा गया है. मिचौंग तूफान के चलते ओडिशा के कोरापुट, रायगड़ा, गजपति, गंजम, पुरी और जगतसिंहपुर के कुछ इलाकों में 3 दिसंबर को हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती है. वहीं 5 दिसंबर को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है जिसके चलते ओडिशा में 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है. बता दें कि इस चक्रवात के लिए 'मिचौंग' नाम म्यांमार के सुझाव पर रखा गया है.