logo-image

भारत भर में गूंज रहा राम का नाम.. प्राण प्रतिष्ठा के लिए भेजे गए निमंत्रण पत्र, पाकिस्तान से आई पोशाक

पत्र में अगली 21 जनवरी से पहले अयोध्या पधारने की योजना बनाने का निवेदन किया गया है. साथ ही बताया गया है कि, श्रद्धालु जितना जल्दी अयोध्या में प्रवेश करेंगे, उतना ही उन्हें कम परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

Updated on: 02 Dec 2023, 12:54 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में स्थित राम मंदिर में राम लाल की प्राण प्रतिष्ठा अगले साल 22 जनवरी को होगी, जिसके लिए निमंत्रण पत्र भेजा जाना शुरू हो चुका है. इसी बीच इससे जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है, जहां इस प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए बांटे जा रहे कार्ड की पहली तस्वीर सामने आई है. फोटो में देखा जा सकता है कि, निमंत्रण पत्र एक लिफाफे के भीतर है, जिसपर प्राण प्रतिष्ठा समारोह लिखा हुआ है. वहीं पत्र के अंदर लिखा हुआ है कि, "आपको विदित ही है कि लंबे संघर्ष के पश्चात श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण कार्य प्रगति पर है. पौष, शुक्ल द्वादशी, विक्रम संवत 2080, सोमवार, 22 जनवरी 2024, गर्भगृह में रामलला के नूतन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी." इसके साथ लिखा हुआ है कि, हमारी प्रबल इच्छा है कि आप इस पुनीत अवसर पर अयोध्या में उपस्थित रहकर प्राण प्रतिष्ठा के साक्षी बने और महान ऐतिहासिक दिन की गरिमा बढ़ाएं."

गौरतलब है कि पत्र में अगली 21 जनवरी से पहले अयोध्या पधारने की योजना बनाने का निवेदन किया गया है. साथ ही बताया गया है कि, श्रद्धालु जितना जल्दी अयोध्या में प्रवेश करेंगे, उतना ही उन्हें कम परेशानी का सामना करना पड़ेगा. आने में किसी भी तरह के विलंब से असुविधा होने की संभावना है. साथ ही साथ पत्र में 23 जनवरी 2024 के बाद ही लौटने की योजना का जिक्र किया गया है. गौरतलब है कि इस पत्र के आखिर में श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव, चंपत राय के दस्तखत भी हैं. बता दें कि, रामलला की पोशाक पाकिस्तान के सिंध प्रांत से अयोध्या पहुंची है. रामलला की पोशाक अयोध्या के सिंधी कॉलोनी स्थित रामनगर पहुंची. रामनगर के देवालय मंदिर में रामलला के पोशाक की पूजा की गई है.

इस बारे में श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के एक अधिकारी ने अतिरिक्त जानकारी देते हुए बताया कि, नए साल की 22 जनवरी को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. इसके लिए देशभर के करीब 6000 लोगों को निमंत्रण भेजा गया है. 

5 जनवरी से होगी लागू होगी अयोध्या में राम मंदिर की सुरक्षा योजना 

गौरतलब है कि, अयोध्या में राम मंदिर के लिए सुरक्षा योजना में इजाफा किया जा रहा है, जोकि अगली 5 जनवरी तक लागू होगी. इसके लिए सभी आवश्यक उपकरण की स्थापित कर दिए गए हैं. इसके अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, आईजी पुलिस, आईबी अधिकारी, अयोध्या मंडलायुक्त द्वारा अयोध्या में सुरक्षा के मद्देनजर बैठक भी आयोजित की गई है.