logo-image

सोनिया-राहुल नहीं तो कांग्रेस के सामने बचेंगे क्या-क्या विकल्प

आज होने वाली कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी के पूर्णकालिक अध्यक्ष पर चर्चा हो सकती है. सोनिया गांधी बैठक में पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे सकती है.

Updated on: 24 Aug 2020, 09:51 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव में हुई हार से कांग्रेस (Congress)अब तक नहीं उबर पाई है. लोकसभा चुनाव में हार के बाद इसकी जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद कांग्रेस की कमान उनकी मां सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने संभाली. उन्हें पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया. उनका कार्यकाल एक साल पूरा हो चुका है और पार्टी के संविधान के मुताबिक अंतरिम अध्यक्ष एक साल से अधिक समय तक नहीं रह सकता है. आज होने वाली कांग्रेस की वर्किंग कमेटी (CWC Meeting) की बैठक में कांग्रेस के पूर्णकालिक अध्यक्ष को लेकर चर्चा हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः LIVE: CWC की अहम बैठक आज, सोनिया गांधी दे सकती हैं इस्तीफा

सोनिया के बाद क्या विकल्प?
सूत्रों का कहना है कि सोनिया गांधी ने पार्टी के नेताओं से साफ कर दिया है कि वह कांग्रेस पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष का पद नहीं संभालेंगी. सोनिया गांधी ने संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और कांग्रेस वर्किंग कमिटी (CWC) के सदस्यों को पत्र लिखकर अपनी मंशा बता दी है. वर्किंग कमेटी की बैठक में सोनिया गांधी के पत्र को पढ़ा जा सकता है. दूसरी तरफ कहा जा रहा है कि बैठक में सोनिया से पद पर बने रहने के लिए कहा जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः BSP से कांग्रेस में शामिल हुए 6 विधायकों पर थोड़ी देर में आएगा फैसला

राहुल को अध्यक्ष पद पर देखना चाहते हैं नेता
कांग्रेस के कई नेता अभी बी राहुल गांधी को अध्यक्ष पद सौंपने की वकालत कर रहे हैं. इनमें पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल का नाम सबसे ऊपर हैं. वहीं सूत्रों का कहना है कि हो सकता है कि राहुल गांधी फिलहाल कांग्रेस के अध्यक्ष पद को न संभालें लेकिन आने वाले वक्त में वह अध्यक्ष बन सकते हैं. हालांकि सूत्रों का कहना है कि सोनिया गांधी कुछ समय के लिए अध्यक्ष पद पर बनी रहें और पार्टी नए अध्यक्ष की तलाश करें, इस पर भी वर्किंग कमेटी में विचार किया जा सकता है.