logo-image

शिक्षा मंत्रालय का गुणवत्ता शिक्षक, शिक्षा पर राष्ट्रीय वेबिनार

शिक्षा मंत्रालय का गुणवत्ता शिक्षक, शिक्षा पर राष्ट्रीय वेबिनार

Updated on: 07 Aug 2021, 12:50 AM

नई दिल्ली:

शिक्षा मंत्रालय, एआईसीटीई और राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद ने गुणवत्ता शिक्षक शिक्षा, प्रत्यायन और शिक्षक विकास पर एक राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया। केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), पीएमओ और डीओपीटी डॉ. जितेंद्र सिंह वेबिनार के मुख्य अतिथि थे।

प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 न्यू इंडिया के लक्ष्य को साकार करने में मदद करेगी। मंत्री ने जोर देकर कहा कि पेशेवर डिग्री और करियर विकल्पों को संरेखित करने की अत्यधिक आवश्यकता है। उन्होंने शिक्षकों की चयन प्रक्रिया में ईमानदारी और सर्वश्रेष्ठ छात्रों को शिक्षण को पेशे के रूप में अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने की भी बात कही।

मंत्री ने कहा कि प्राचीन काल से शिक्षक शिक्षा के केंद्र में रहे हैं और देश की प्रगति में योगदान दे रहे हैं। उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षण से शैक्षिक परिणामों में सुधार होगा और छात्रों का समग्र विकास होगा।

प्रो. नरेंद्र कुमार तनेजा, वीसी, सीसीएस विश्वविद्यालय, प्रो. सी.के. सलूजा, सेवानिवृत्त, सीआईई, दिल्ली विश्वविद्यालय, प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार, वीसी, जेएनयू, प्रोफेसर पद्मा सारंगपाणि, टाटा सामाजिक विज्ञान संस्थान, डॉ. मैत्रेयी दत्ता (प्रमुख) कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग, एनआईटीटीटीआर, चंडीगढ़ मां राम्या वेंकटरमन, सेंटा ने भी वेबिनार में भाग लिया।

वेबिनार में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और शिक्षक विकास प्रत्यायन पर दो सत्र थे। प्रोफेसर एच.सी.एस. राठौर, पूर्व वीसी, दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय, और प्रो. महेंद्र पी. लामा, स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज, जेएनयू ने प्रश्नों-उत्तरों, बातचीत की सुविधा प्रदान की और दोनों सत्रों का सारांश प्रस्तुत किया।

वेबिनार में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में डिजिटल एकीकरण, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर भाषा का प्रभाव, शिक्षा की गुणवत्ता बनाए रखना, समग्र शिक्षक विकास, भविष्य के शिक्षक, 21वीं सदी के कौशल के विकास में शिक्षक की भूमिका, गुणवत्तापूर्ण तकनीकी शिक्षा और प्रत्यायन और शिक्षक प्रत्यायन पर ध्यान केंद्रित किया गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.