logo-image

Coronavirus (Covid-19): घरेलू उड़ानों के लिए टिकट की बुकिंग शुरू, जानें कौन-कौन सी एयरलाइन कर रही है बुकिंग

Coronavirus (Covid-19): डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन की ओर से सभी एयरलाइंस को रूट और स्टेशन चार्ट दे दिया गया है.

Updated on: 22 May 2020, 12:23 PM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): सोमवार (25 मई) से घरेलू उड़ान सेवा (Domestic Flight Operations) शुरू होने जा रही है. नागरिक उड्डयन मंत्री (Civil Aviation Minister) हरदीप पुरी (Hardeep Singh Puri) ने कहा था कि हमारी राज्य सरकारों से बात हो रही है ताकि हम ऑपरेशन को बेहतर तरीके से शुरू कर सकें. वहीं उड़ान सेवा शुरू होने से एयरलाइन कंपनियों ने टिकट की बुकिंग भी शुरू कर दी है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में नरमी, 11 पैसे गिरकर खुला भाव

इंडिगो ने 51 शहरों के लिए शुरू की टिकट की बुकिंग
इंडिगो (IndiGo) ने 51 शहरों के लिए टिकट की बुकिंग शुरू कर दी है. वहीं एयर इंडिया (Air India) ने भी फ्लाइट टिकट की बुकिंग शुरू कर दिया है. डायरेक्टर जनरल ऑफ़ सिविल एविएशन की ओर से सभी एयर लाइंस को रूट और स्टेशन चार्ट दे दिया गया है. जानकारी के मुताबिक अब एयरलाइंस खुद तय करेंगी की उन्हें किस रूट पर सेवाएं शुरू करनी है और उसके लिए बुकिंग कब से शुरू करें.

यह भी पढ़ें: Covid-19: RBI ने ब्याज दरों में 0.40 फीसदी की कटौती का किया ऐलान, लोन लेने वालों के लिए बड़ी राहत

इन 8 एयरलाइंस को हुए रूट का आवंटन

  • एयर इंडिया
  • एयर एशिया
  • एलायंस एयर
  • गो एयर
  • इंडिगो
  • स्पाइस जेट
  • ट्रू जेट
  • विस्तारा

यह भी पढ़ें: रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ का रुपये का निवेश करेगी KKR

हरदीप पुरी ने कहा कि आपरेशन मेट्रो से नॉन मेट्रो के बीच एयरलाइन्स की कुल क्षमता का एक तिहाई विमान ऑपरेट होगा. ये 25 अगस्त तक लागू रहेगा. हवाई किराया रेग्युलेटेड और फिक्स रहेगा. उन्होंने कहा कि कोई फिजिकल चेकिंग नहीं होगी सिर्फ वेब चेंकिंग होगी. आरोग्य सेतु ऐप पर स्टेट्स ग्रीन होना जरूरी है. घरेलू उड़ान सेवा के अनुभव के आधार पर अंतर्राष्ट्रीय उड़ान सेवा को शुरू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि टिकट का किराया पहले महंगा था और सस्ता भी था. हालांकि उन्होंने कहा कि हमने तैयारी की है कि कोरोना संक्रमण के समय कम से कम किराया 3,500 मुंबई के लिए और अधिकतम 10 हज़ार मुम्बई के लिए 3 महीने के लिए ये फार्मूला होगा.