logo-image

कोरोना की लड़ाई में सरकार का एक और बड़ा कदम, डोर-टू-डोर लगेगा टीका

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि हर घर दस्तक अभियान के तहत अगले एक महीने के लिए स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाएंगे और दूसरी खुराक के लिए वयस्क लोगों का टीकाकरण करेंगे. उन्होंने कहा कि देश में 77 फीसदी वयस्क आबादी को टीके की पहली खुराक लगाई जा चुकी है.

Updated on: 28 Oct 2021, 12:06 AM

highlights

  • डोर-टू-डोर लगेगा टीका
  • स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी 
  • टीकाकरण अभियान में आयेगी और तेजी

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी को मात देने के लिए केंद्र सरकार देश में कोरोना टीकाकरण अभियान तेजी से चला रही है. सरकार टीकाकरण अभियान और तेज करने वाली है. जिसकी तैयारियां जोरों पर हैं. बुधवार 27 अक्टूबर को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक बैठक की. इस बैठक में टीकाकरण अभियान के दायरे को और बड़ा करने की योजना पर चर्चा की गई. आपको बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने कहा कि देश में 77 फीसदी वयस्क आबादी को टीके की पहली खुराक लगाई जा चुकी है. वहीं 32 फीसदी लोगों को दोनों खुराकें लग चुकी हैं. उन्होंने कहा कि 10 करोड़ से अधिक लोगों ने दूसरी खुराक नहीं ली है. जो लोग दूसरी खुराक के पात्र हैं उन्हें इसे लगवाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: समीर वानखेड़े को हटाने की मांग करने वालों को झटका, बने रहेंगे जांच अधिकारी, लेकिन...

उन्होंने आगे कहा कि हम एक मेगा टीकाकरण अभियान हर घर दस्तक की शुरुआत करने जा रहे हैं. इसका मतलब यह है कि सरकार अब घर-घर टीकाकरण करेगी. स्वास्थ्य मंत्री ने आगे बताया कि इस अभियान तक अगले एक महीने के लिए स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाएंगे और दूसरी खुराक के लिए वयस्क लोगों का टीकाकरण करेंगे. इस अभियान के तहत उन लोगों का टीकाकरण भी किया जाएगा जिन्होंने अभी तक एक भी खुराक नहीं ली है.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी के बयान पर BJP का पलटवार, Pegasus पर क्यों कोर्ट नहीं गई कांग्रेस?

उन्होंने कहा कि 48 ऐसे जिलों की पहचान की गई है जहां 50 फीसदी से कम पात्र आबादी का टीकाकरण हुआ है. इस तरह के जिलों में अभियान के दौरान विशेष ध्यान दिया जाएगा. आंकड़े बताते हैं कि 3.92 करोड़ से ज्यादा लोगों को छह सप्ताह पहले ही दूसरी खुराक लग जानी चाहिए थी. लगभग 1.57 करोड़ लोग चार से छह सप्ताह की देरी से हैं और डेढ़ करोड़ से अधिक लोग 2-4 सप्ताह देरी से हैं. अब सरकार हर घर दस्तक अभियान के तहत तेजी से टीकाकरण कराएगी.