logo-image

क्या फिर पूरा देश घर में हो जाएगा बंद, लॉकडाउन को लेकर इन राज्यों ने किया ये फैसला

महाराष्ट्र के बाद अब कोरोना दिल्ली और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में भी तेजी से फैलने लगा है. दिल्ली में कोरोना के केस ने अभी तक का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. देश के कोरोना के मामलों ने रविवार को सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए करीब 1.70 लाख के आंकड़े तक पहुंच गया है.

Updated on: 13 Apr 2021, 03:10 PM

highlights

  • बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए दिल्ली में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है
  • योगी सरकार ने राज्य में लॉकडाउन नहीं लगाने का फैसला किया हैं
  • दुनियाभर में कोरोनावायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 13.64 करोड़ के पार पहुंच गई है

नई दिल्ली:

देश भर में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ने लगने लगे हैं, जिसके बाद से राज्यों में नाइट कर्फ्यू और लॉकडाउन लगाने की स्थिति बन चुकी है.देश में कोरोना की दूसरी लहर कहर बरपा रही है. महाराष्ट्र के बाद अब कोरोना दिल्ली और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में भी तेजी से फैलने लगा है. दिल्ली में कोरोना के केस ने अभी तक का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. देश के कोरोना के मामलों ने रविवार को सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए करीब 1.70 लाख के आंकड़े तक पहुंच गया है.

और पढ़ें: भारत को मिला तीसरा टीका, DCGI ने रूसी वैक्सीन Sputnik V को दी मंजूरी

उत्तर प्रदेश 

यूपी में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इसके बावजूद योगी सरकार ने राज्य में लॉकडाउन नहीं लगाने का फैसला किया हैं. सोमवार केा मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने साफतौर पर कहा कि उनकी सरकार न तो लॉकडाउन लगाएगी, न ही लोगों को इस तरह मरने देगी. उन्‍होंने अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कोविड संक्रमण कम करने के लिए कहा. सीएम योगी ने ये भी कहा कि जरूरत हो तो प्राइवेट अस्‍पतालों को ओवरटेक किया जाए.

पंजाब-हरियाणा

पंजाब और हरियाणा के कई हिस्‍सों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. लॉकडाउन को लेकर चंडीगढ़ ऐडमिनिस्‍ट्रेटर के एडवाइजर मनोज परीदा ने कहा कि 'अगर हालात काफी गंभीर हो जाते हैं और कोविड केसेज के आंकड़े काफी ऊपर जाते हैं तो इस विकल्‍प (लॉकडाउन) को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता.'

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में कोरोना ने सबसे ज्यादा कोहराम मचा रखा हैं. ऐसे में राज्य में लॉकडाउन लगाने की बात पर राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे कह चुके हैं कि लोग मानसिक रूप से लॉकडाउन के लिए तैयार रहें. वहीं बीजेपी नेता और पूर्व महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि जब लॉकडाउन लगाया जाता है तो लोगों की नौकरियां चली जाती हैं. उन्‍होंने आरोप लगाया कि राज्य की महा विकास आघाड़ी (एमवीए) की सरकार कमजोर तबकों को आर्थिक मदद मुहैया कराने के लिए गंभीर नहीं है. फडणवीस ने कहा कि राज्य में ‘लोकशाही’ के बाजाय ‘लॉक-शाही’ है.

दिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना हर दिन सारे रिकॉर्ड तैयार तोड़ रहा है. बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए दिल्ली में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. लॉकडाउन को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि 'अगर अस्‍पतालों में हालात बिगड़ते हैं तो हमारे पास और कोई विकल्‍प नहीं रह जाएगा.' हालांकि इससे पहले दिल्ली में लॉकडाउन की संभावना को लेकर सीएम केजरीवाल ने मना कर दिया था.

अंडमान एवं निकोबार 

अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में लॉकडाउन लगाने की योजना नहीं है. सूचना, प्रचार एवं पर्यटन सचिव एस के सिंह ने कहा कि द्वीपसमूह में कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जाएगा.

सिंह ने कहा, ‘‘अभी तक लॉकडाउन लगाने की योजना नहीं है लेकिन कोविड-19 प्रोटोकॉल को कड़ाई से लागू किया जाएगा. उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी और जुर्माना लगाया जाएगा. हमारा ध्यान जांच, पता लगाने और उपचार करने पर होगा.’’

ये भी पढ़ें: खतरनाक हो रही कोरोना की दूसरी लहर, एकसाथ टूटे कई अनचाहे रिकॉर्ड

गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोनावायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 13.64 करोड़ के पार पहुंच गई है, जबकि 29.4 लाख से अधिक लोग इस बीमारी से अपनी जान गंवा चुके हैं. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने यह जानकारी दी है. यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने मंगलवार सुबह अपने नवीनतम अपडेट में खुलासा किया है कि वर्तमान वैश्विक मामलों और मौतों का आंकड़ा क्रमश: 136,493,176 और 2,944,366 है. सीएसएसई के मुताबिक, दुनिया में सबसे अधिक 31,267,311 मामलों और 562,521 मौतों के साथ अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना हुआ है. वहीं, 13,527,717 मामलों के साथ भारत दूसरे स्थान पर है.