logo-image

नहीं थम रहा वायरस का प्रकोप, जुलाई तक हो सकता है 1 करोड़ लोगों का कोरोना टेस्ट

देश में लॉकडाउन और सख्ती के बाद भी महामारी कोरोना वायरस (CoronaVirus Covid-19) मरीजों के बढ़ते मामले थमने का नाम नहीं ले रहा है. बता दें कि अबतक देश में कोविड-19 के कारण मरने वालों की संख्या 3,029 हो गई है, जबकि संक्रमित मरीजों की संख्या 96,169 पहुंच

Updated on: 18 May 2020, 04:17 PM

नई दिल्ली:

देश में लॉकडाउन और सख्ती के बाद भी महामारी कोरोना वायरस (CoronaVirus Covid-19) मरीजों के बढ़ते मामले थमने का नाम नहीं ले रहा है. बता दें कि अबतक देश में कोविड-19 (Covid-19) के कारण मरने वालों की संख्या 3,029 हो गई है, जबकि संक्रमित मरीजों की संख्या 96,169 पहुंच गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 157 लोगों की मौत हुई और रिकॉर्ड 5,242 मामले सामने आए.

और पढ़ें: दिल्‍ली सरकार ने किया प्रवासी मजदूरों को घर भेजने का इंतजाम, न हों परेशान

कोरोना के भयावह बढ़ते मामले को देखते हुए सरकार इससे निपटने के लिए पहले से ज्यादा तैयार हो गई है. बताया जा रहा है कि जुलाई तक एक करोड़ लोगों का टेस्ट हो सकता है, क्योंकि आने वाला समय भारत के लिए बेहद ही मुश्किल हो सकते हैं.

एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक, टेस्ट के दौरान सरकार का ध्यान इन 20 शहरों पर अधिका रहेगा. इसमें दिल्ली, मुंबई, भोपाल, इंदौर और चेन्नई के नाम शामिल हैं. खासतौर पर उन शहरों में ज्यादा टेस्ट किए जाएंगे जहां पॉजिटिव केस की दर अधिक है.

अखबार ने सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि जुलाई तक देश भर में कोरोना के 5-7 लाख तक नए केस सामने आ सकते हैं. इतना ही नहीं अगस्त केआखिर तक ये आकड़ा 8-10 लाख के बीच पहुंच सकता है.

ये भी पढ़ें: चार सवाल पूछ CM योगी आदित्यनाथ का प्रियंका गांधी पर बड़ा हमला

गौरतलब है कि कोरोनावायरस से संक्रमित हुए लोगों का वैश्विक आंकड़ा 47 लाख से अधिक हो गया है. वहीं, महामारी की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या भी 3 लाख 15 हजार से अधिक हो गई है. अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने इस बात की जानकारी दी.

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, दुनियाभर में सोमवार सुबह तक कुल 47 लाख 13 हजार 620 लोग कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित हुए, जिनमें से मरने वालो की संख्या 3 लाख 15 हजार 185 रही.

और पढ़ें: इस फॉर्मूले को अपनाकर कोरोना वायरस (Corona Virus) पर जीत हासिल करने वाला है चीन, शंघाई के इस डॉक्‍टर का खुलासा

कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित देश अमेरिका में कुल 89 हजार 562 मौतों सहित संक्रमण के सर्वाधिक 14 लाख 86 हजार 515 मामले दर्ज किए गए हैं. इसके बाद प्रभावित अन्य देशों की सूची में कोविड-19 संक्रमण के 2 लाख 81 हजार 752 मामलों के साथ रूस का स्थान है.