logo-image

दिल्‍ली सरकार ने किया प्रवासी मजदूरों को घर भेजने का इंतजाम, न हों परेशान

दिल्‍ली सरकार ने प्रवासी मजदूरों की घरवापसी का इंतजाम करने का ऐलान किया है. @CMODelhi टि्वटर हैंडल पर जानकारी दी गई है कि मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर प्रवासी मजदूरों को घर भेजने की योजना तैयार कर ली है.

Updated on: 18 May 2020, 03:21 PM

नई दिल्ली:

दिल्‍ली सरकार (Delhi Govt) ने प्रवासी मजदूरों की घरवापसी का इंतजाम करने का ऐलान किया है. @CMODelhi टि्वटर हैंडल पर जानकारी दी गई है कि मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर प्रवासी मजदूरों को घर भेजने की योजना तैयार कर ली है. प्रवासी मजदूरों को स्पेशल श्रमिक ट्रेन/बसों की व्‍यवस्‍था की है. साथ ही बारी आने तक श्रमिक आश्रय घरों मे ठहरने और खाने-पीने का भी पूरा प्रबंध करने के बारे में जानकारी दी है. दिल्‍ली सरकार की ओर से जानकारी दी गई है कि घरवापसी के इच्‍छुक प्रवासी मजदूर epass.jantasamvad.org/train/passenger पर आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : कर्नाटक में लॉकडाउन के नियमों में ढील, बसों से लेकर दुकानों तक, कई चीजों में मिली ढील

दिल्‍ली सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, घर जाने के इच्‍छुक प्रवासी मजदूरों को https://epass.jantasamvad.org/train/passenger/ पर रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा. इसमें प्रवासी मजदूरों को नाम, फोन नंबर, उम्र, लिंग, यात्रा करने का कारण, पता, जिला, आधार नंबर और जिस राज्‍य में जाना है वहां का पता और नजदीकी रेलवे स्‍टेशन का विवरण भरना होगा.

यह भी पढ़ें : इस फॉर्मूले को अपनाकर कोरोना वायरस पर जीत हासिल करने वाला है चीन, शंघाई के इस डॉक्‍टर का खुलासा

रजिस्‍ट्रेशन के बाद सिलसिलेवार लिस्‍ट बनाई जाएगी और क्रमश: प्रवासी मजदूरों को उनके घर भेजने का इंतजाम किया जाएगा. जब तक मरीजों के जाने का प्रबंध नहीं होता, तब तक दिल्‍ली सरकार मजदूरों के रहने और खाने-पीने का इंतजाम करेगी. दिल्‍ली सरकार का दावा है कि प्रवासी मजदूरों को किसी भी तरह की दिक्‍कतों का सामना नहीं करना होगा. जो मजदूर तत्‍काल रवाना नहीं हो पाएंगे, उन्‍हें वेटिंग लिस्‍ट में रखा जाएगा और आगे के इंतजाम तक दिल्‍ली सरकार उनका ख्‍याल रखेगी.