logo-image

आपको कोरोना है या नहीं? इस लिंक पर ऑनलाइन चेक कीजिए

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण पूरी दुनिया में हाहाकार मचा है. इस वायरस से शरीर में आम खासी बुखार जैसे ही लक्षण होते हैं. जिसके कारण जिनमें कोरोना है वह भी समय पर रोग के बारे में नहीं जान पाते. वहीं ऐसे लोग जो सच में सिर्फ खांसी-बुखार से ग्रसित

Updated on: 23 Mar 2020, 10:07 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण पूरी दुनिया में हाहाकार मचा है. इस वायरस से शरीर में आम खासी बुखार जैसे ही लक्षण होते हैं. जिसके कारण जिनमें कोरोना है वह भी समय पर रोग के बारे में नहीं जान पाते. वहीं ऐसे लोग जो सच में सिर्फ खांसी-बुखार से ग्रसित हैं वह अपने अंदर कोरोना को लेकर संदेह करने लगते हैं. कोरोना वायरस का पता लगाने का सबसे आसान तरीका है उसका टेस्ट कराना. लेकिन लैब में जाने से पहले कुछ सवालों के जवाब देकर भी आप कोरोना ग्रसित हैं या नहीं इसका पता लगा सकते हैं.

यह बिल्कुल सटीक तो नहीं हो सकता. लेकिन कोरोना होने का कितना खतरा है इसकी जानकारी जरूर हो जाएगी. इससे आपको .ह भी पता लग जाएगा कि क्या आपको जांच के लिए जाना चाहिए या नहीं. अपोलो हॉस्पिटल ने अपनी वेबसाइट पर कोरोना का ऑनलाइन टेस्ट करने का भी ऑप्शन दिया है.

यह भी पढ़ें- कोरोना की सभी खबरें बुरी ही नहीं, बल्कि कुछ Good News लेकर भी आया, जानें 15 अच्छी खबरें

इस टेस्ट में सबसे पहले आपकी आयु पूछी जाती है. उसके बाद आपका जेंडर पूछा जाएगा. आगे आप बढ़ेंगे तो आपके शरीर का तापमान भी पूछा जाएगा. अगर आपको तापमान की जानकारी नहीं है तो उसका भी ऑप्शन है. इसके बाद आपसे कई लक्षणों के बारे में जाना जाएगा. जैसे क्या आपको कमजोरी, बुखार, सूखी खांसी या गले में खराश महसूस हो रही है. आगे बढ़ने पर एक अन्य ऑप्शन में आपसे आपकी यात्रा की जानकारी पूछी जाएगी. ऑप्शन के जवाब देने के बाद में आपको रिजल्ट मिल जाएगा. रिजल्ट में यह पता लग जाएगा कि कोरोना होने का कितना खतरा है.

इस लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन कोरोना रिस्क टेस्ट करें.