logo-image

30 लाख के पार पहुंचा कोरोना का आंकड़ा, एक दिन में 69 हजार मामले

30 लाख के पार पहुंचे कोरोना के मामले, एक दिन में 69 हजार मामले

Updated on: 23 Aug 2020, 10:06 AM

नई दिल्ली:

देशभर में कोरोना का कहर लगातार जारी है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 69 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं जिसके बाद मरीजों की कुल संख्या 30 लाख के पार पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रा द्वा राजी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में कोरोना के 69 हजार 239 मामले सामने आए हैं जबकि 912 लोगों की मौत हो गई है. इसके बाद मरीजों का कुल आंकड़ा 30 लाख 44 हजार 941 पहुंच गया है. इसमें 7 लाख 7 हजार 668 कोरोना के सक्रिय मामले हैं जबकि 22 लाख 80 हजार 567 लोग ठीक हो चुके हैं. इसके अलावा 56 हजार 706 लोगों की मौत हो गई है. 

यह भी पढ़ें: ISIS आतंकी अबू यूसुफ के घर से बरामद दो मानव बम जैकेट, पूछताछ जारी

वहीं दूसरी ओर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्ष वर्धन ने शनिवार को कहा कि देश में साल के अंत तक घातक कोरोनावायरस के खिलाफ वैक्सीन आ जाएगी. यहां पत्रकारों से बात करते हुए, उन्होंने कहा कि अगले चार से पांच महीनों में कोविड-19 की वैक्सीन उपलब्ध होने की संभावना है.

मंत्री ने बाद में हिंदी में एक ट्वीट करते हुए कहा, कब तक आएगी कोरोना की वैक्सीन? पत्रकारों के इस सवाल पर मैंने उम्मीद जताई कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत इस साल के आखिर तक कोरोना वैक्सीन हासिल कर लेगा. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि तीन कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवारों में से एक ने पूर्व-नैदानिक मानव परीक्षण (प्री क्लीनिकल ह्यूमन ट्रायल) के तीसरे चरण में प्रवेश किया है.

यह भी पढ़ें: बलरामपुर में आतंकी अबु यूसुफ के 3 साथी हिरासत में, पूछताछ जारी

कोविड-19 पर राष्ट्रीय टास्क फोर्स के प्रमुख वी. के. पॉल के अनुसार, तीसरे चरण में प्रवेश करने वाले वैक्सीन उम्मीदवार (कैंडिडेट) ने अपने परीक्षण के प्रारंभिक चरणों में उत्साहजनक परिणाम प्राप्त किए हैं. पॉल ने कहा कि अन्य दो वैक्सीन वर्तमान में अपने पूर्व-नैदानिक ??परीक्षणों के चरण एक या दो में हैं. हालांकि, उन्होंने परीक्षण चरण की स्थिति को साझा करते हुए वैक्सीन के नामों का खुलासा नहीं किया.

अधिकारियों ने हालांकि अपने परीक्षण चरण के बारे में बोलते हुए वैक्सीन उम्मीदवारों के नामों का खुलासा नहीं किया, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि तीसरे चरण में प्रवेश करने वाली वैक्सीन भारत बायोटेक की को-वैक्सीन है, जिसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के साथ मिलकर विकसित किया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों में 69,878 नए कोरोनावायरस मामले दर्ज किए गए हैं. देश भर में शनिवार सुबह तक कुल मिलाकर 29,75,701 मामले हो चुके हैं. पिछले 24 घंटों में संक्रमण के कारण 945 लोगों को अपनी जान गंवा दी है, वहीं अभी तक इस खतरनाक संक्रमण की वजह से मरने वालों की कुल संख्या 55,794 हो चुकी है.