logo-image

ISIS आतंकी अबू यूसुफ के घर से बरामद दो मानव बम जैकेट, पूछताछ जारी

दिल्ली में एनकाउंटर के बाद अबू यूसुफ को गिरफ्तार कर लिया गया था. इसके बाद पुलिस ने शनिवार शाम उसके बलरामपुर स्थित घर की तलाशी ली

Updated on: 23 Aug 2020, 09:45 AM

नई दिल्ली:

आईएसआईएस के संदिग्ध आतंकी अबू यूसुफ के घर से पुलिस को दो मानव बम जैकेट समेत कई चीजें मिली है. दरअसल दिल्ली में एनकाउंटर के बाद अबू यूसुफ को गिरफ्तार कर लिया गया था. इसके बाद पुलिस ने शनिवार शाम उसके बलरामपुर स्थित घर की तलाशी ली जिसमें दो मानव बम जैकेट, विस्फोटक और भड़काऊ चीजें मिली. इसके अलावा पत्नी और चार बच्चों के पासपोर्ट भी बरामद किए गए हैं. पुलिस यूसुफ को लेकर उसके घर पहुंची थी.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यूसुफ से पूछताछ के बाद 3 और लोगों को हिरासत में भी लिया है. इन 3 लोगों से उतरौला कोतवाली में पूछताछ की जा रही है. बताया जा रहा है कि पुलिस की टीम और खुफिया एजेंसी लगातार अबू यूसुफ से पूछताछ कर रही हैं.


वहीं दूसरी ओर बताया जा रहा है कि अबू यूसुफ भगोड़े जाकिर नाइक की स्पीच से प्रभावित था. पूछताछ के दौरान इस बात का खुलासा उसने खुद किया है. साथ ही वह कब्रिस्तान में धमाके का ट्रॉयल किया था. आतंकी अबू यूसुफ ने अपने आंतक का उद्देश्य पूरा करने के बाद अफगानिस्तान के खोरासन शिफ्ट होने का पूरा प्लान बना लिया था. जिसके लिए उसने अपने पत्नी और चारों बच्चों का पासपोर्ट भी बनवा लिया था. आतंकी यूसुफ का मंसूबा बड़े हमले कर अंतरराष्ट्रीय सुर्खियां बटोरने का था.

घर पर तैयार किया था आईईडी

अबू यूसुफ से पास से जो आईईडी बरामद हुए हैं. वह उसने अपने घर पर ही बनाया था. बरामद हुए दोनों प्रेशर कुकर आईईडी सेट थे, जिन्हें एनएसजी ने डिफ्यूज कर दिया है. वही, एफएसएल की टीम, विस्फोटक के अवशेषों को जांच के लिए लैब ले गई है. एसएफएल की टीम ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि अबू यूसुफ ने विस्फोटक तैयार करने के लिए क्या सामान इस्तेमाल किया और कहां से लाया. बताया जा रहा है कि जो विस्फोटक उसके पास से बरामद हुआ, उससे बड़ा धमका हो सकता था. फिलहाल, अबू को 8 दिन की रिमांड पर लेकर उससे जुड़े बाकी साथियों के बारे में पूछताछ की जा रही है.