logo-image

कोरोना के 55 हजार से ज्यादा नए मामले, कुल आंकड़ा 27 लाख के पार

देशभर में कोरोना के मामलो में फिर एक बार इजाफा देखने को मिला है, पिछले 24 घंटों में 55 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल मामले 27 लाख के पार पहुंच गए हैं

Updated on: 18 Aug 2020, 09:51 AM

नई दिल्ली:

देशभर में कोरोना के मामलो में फिर एक बार इजाफा देखने को मिला है, पिछले 24 घंटों में 55 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल मामले 27 लाख के पार पहुंच गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ो के मुताबिक पिछले 24 घंटों में देश में 55 हजार 79 मामले सामने आए हैं जबकि 876 लोगों की मौत हो गई है. इसी के साथ कोरोना के कुल मामले 27 लाख 2 हजार 743 हो चुके हैं. इनमे ंसे सक्रिय मामले 6,73,166 बताए जा रहे हैं जबकि  19 लाख 77 हजार 780 लोग ठीक हो चुके है. इसके अलावा 51 हजार 797 लोगों की मौत भी हो गई है.

यह भी पढ़ें: हुआवे पर ट्रंप ने किया बड़ा अटैक, अमेरिकन टेक्नोलॉजी वाली चिप पर बैन

बता दें, कोरोना वायरस (Corona Virus) कालखंड में एक तरफ जहां वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर नित नए दावे हो रहे हैं, वहीं इसकी भयावहता को लेकर भी डराने वाली तमाम बातें सामने आ रही हैं. अब न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित एक खबर में कहा गया है कि दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. यहां तक कि न्यूजीलैंड (Newzealand) जैसे देशों में इसकी वापसी हो रही है. ऐसे में वैज्ञानिकों ने आने वाली सर्दियों में 'डबल महामारी' (Twindemic) जैसी स्थिति की चेतावनी दी है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक सर्दियां बुरी खबर लेकर आ रही हैं और कोविड-19 के साथ-साथ सीजनल फ्लू भी तबाही मचाने के लिए तैयार है. इस स्थिति को वैज्ञानिक 'ट्विनडेमिक' कह रहे हैं.

यह भी पढ़ें: होटल और जिम खोले जाएं या नहीं, फैसला आज

सीजनल फ्लू के साथ कोरोना संक्रमण

न्यूयॉर्क टाइम्स के छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक सर्दियों के मौसम में सीजनल फ्लू काफी आम बीमारी है, लेकिन ज्यादातर अस्पताल इसके मरीजों से भरे रहते हैं. हालांकि ये साल अलग है और सभी अस्पताल पहले ही कोविड-19 के मरीजों से भरे हुए हैं. ऐसे में सीजनल फ्लू के मरीजों का इलाज कहां होगा? दूसरा सवाल ये है कि कोविड-19 और सीजनल फ्लू के शुरूआती लक्षण भी एक जैसे हैं, ऐसे में अस्पतालों में भीड़ तो बढ़ेगी ही कन्फ्यूजन कि स्थिति भी पैदा होने जा रही है. सीजनल फ्लू से बचने के लिए लोगों को 'फ्लू शॉट' दिए जाते थे जो इस साल संभव नहीं है, इससे मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा होगा. एक्सपर्ट्स के मुताबिक फ्लू के लक्षण भी- बुखार, सिरदर्द, कफ, गले में दर्द, बदन दर्द हैं. एक तो ये आसानी से कोविड-19 जैसा नज़र आता है साथ ही ये कोरोना संक्रमण के खतरे को कई गुना और बढ़ा देता है. फ्लू की चपेट में आए व्यक्ति के लिए कोरोना संक्रमण और घटक साबित हो सकता है.