logo-image

दिल्ली में होटल, जिम और साप्ताहिक बाजार खोले जाएं या नहीं, फैसला आज संभव

इस मामले में दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की बैठक में आज फैसला लिया जा सकता है.

Updated on: 18 Aug 2020, 08:23 AM

नई दिल्ली:

कोरोना संकट के बीच दिल्ली में होटल, जिम और साप्ताहिक बाजार खोल जाएं या नहीं, इस पर मंगलवार को फैसला संभव है. इस मामले में दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की बैठक में आज फैसला लिया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक इस बैठक में उपराज्यापल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत सभी आला अधिकारी मौजूद रहेंगे.

इससे पहले केजरीवाल सरकार इस महीने की शुरुआत में होटल और जिम खोलने के प्रस्ताव को लेकर एलजी के पा, गई थी, हालांकि एलजी ने इस प्रस्तालव को खारिज कर दिया था. बताया जा रहा है कि आज होने वाली बैठक गर्वनर अनिल बैजल की अध्यक्षता में होगी. 

यह भी पढ़ें: अब HRD मिनिस्ट्री कहलाएगी शिक्षा मंत्रालय, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

इस बैठक में इस बात पर चर्चा होगी कि दिल्ली में जिम, होटल और साप्ताहिक बाजार खोलें जाए या नहीं. हालांकि. सीएम केजरीवाल अपने प्रस्ताल में एलजी अनिल बैजल को ये बता चुके हैं कि केंद्र की गाइडलाइन के मुताबिक उन्हें इस मामले में फैसला लेने का अधिकार है.

क्या हैं अनलॉक 3 की गाइडलाइन?

गृह मंत्रालय की ओर अनलॉक-3 के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देशों के मुताबिक नाइट कर्फ्यू खत्म कर दिया गया है जबकि 5 अगस्त से जिम खोलने की इजाजत दी गई है. वहीं दिल्ली मेट्रो, रेल और सिनेमाघर पर पाबंदी जारी रहेगी. अनलॉक-3 में इस बार कंटेनमेंट जोन इलाकों के बाहर कुछ और गतिविधियों को शुरू करने के लिए कदम उठाए गए हैं. हालांकि गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक सभी कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त 2020 तक सख्त लॉकडाउन जारी रहेगा.

यह भी पढ़ें: सितंबर के पहले हफ्ते में शुरू हो सकता है मानसून सत्र, होंगे ये बदलाव

गृहमंत्रालय द्वारा जारी की गईं गाइडलाइंस के मुताबिक 5 अगस्त 2020 से सभी योग संस्थानों और जिम खोलने की इजाजत दे दी गई है. आपको बता दें कि इन सभी जगहों पर स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी मानकों के संचालन प्रक्रिया का पालन करना अनिवार्य होगा. इसके अलावा देश के सभी स्कूलों, कॉलेजों और सभी शैक्षणिक संस्थान 31 अगस्त 2020 तक बंद रहेंगे. ऑनलाइन/डिस्टेंसिंग स्टडी पहले की तरह जारी रहेगी. बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, सिनेमा हॉल, थियेटर और भीड़ इकट्ठा होने वाली सभी जगहों पर पहले की तरह पाबंदी जारी रहेगी.