logo-image

हुआवे पर ट्रंप ने किया बड़ा अटैक, अब अमेरिकन टेक्नोलॉजी वाली चिप नहीं खरीद सकेगी कंपनी

अमेरिका ने हुआवे की 38 सहयोगी कंपनियों को भी एंटिटी लिस्ट में शामिल किया गया है. इसे हुआवे के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

Updated on: 18 Aug 2020, 09:04 AM

वॉशिंगटन:

चीन (China) की कंपनी हुआवे (Huawei) को अमेरिका ने एक और बड़ा झटका दिया है. अमेरिका (America) में फॉरन डायरेक्ट प्रॉडक्ट रूल के नए नियम के बाद अगर कोई दूसरे देश की कंपनी भी अमेरिकन टेक्नॉलजी का इस्तेमाल कर चिप का निर्माण करती है तो हुआवे वह चिप नहीं खरीद सकती है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की चीन से साथ तल्खी लगतार बढ़ती जा रही है. वह लगातार चीन के खिलाफ एक के बाद एक कड़े फैसले ले रहे हैं. ट्रंप ने अब चीन की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी हुआवे को अमेरिका में रोकने के लिए फॉरन डायरेक्टर प्रॉडक्ट रूल का विस्तार किया है. अमेरिका ने हुआवे की 38 सहयोगी कंपनियों को भी एंटिटी लिस्ट में शामिल किया गया है. इसे हुआवे के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः विश्वविद्यालय और कॉलेज अब HRD मिनिस्ट्री कहलाएगी शिक्षा मंत्रालय, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

अमेरिकन टेक्नॉलजी की चिप नहीं बेच सकेगा हुआवे
ट्रंप प्रशासन ने यह बदलाव हुआवे को रोकने के लिए किया है. इसके मुताबिक अगर कोई दूसरे देश की कंपनी भी अमेरिकन टेक्नॉलजी का इस्तेमाल कर चिप का निर्माण करती है तो हुआवे वह चिप नहीं खरीद सकती है. यह बैन हुआवे के साथ-साथ उसकी 38 सहयोगी कंपनियों पर भी लागू हुआ है. ट्रंप प्रशासन के इस फैसले के बाद हुआवे को चिप खरीदने के लिए भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा. दरअसल हुआवे चीन की बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी है. इसके अधिकांश उत्पादों में अमेरिकन चिप का उपयोग किया जाता है. माइक पोम्पियो ने साफ-साफ कहा है कि जो कंपनियां इससे प्रभावित हुई हैं या होने वाली हैं, उनके लिए समय आ गया है कि वे इक्विपमेंट्स के लिए दूसरे विकल्प की तलाश में जुट जाएं.