logo-image

कोरोनाः अब IAS और IPS अधिकारी भी डॉक्टर की यूनिफॉर्म में आएंगे नजर

कोरोना वायरस (Coronavirus) के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने अब एमबीबीएस (MBBS) की डिग्री वाले आईपीएस (IPS) और आईएएस (IPS) अधिकारियों को मैदान पर उतारने का फैसला लिया है.

Updated on: 11 Jun 2020, 11:45 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने नए अस्पताल तैयार करने की तैयारी कर ली है. ऐसे में अस्पतालों में डॉक्टरों के अलावा प्रशासन संभालने वाले लोगों की भी जरूरत पड़ेगी. इसके लिए सरकार ने नई योजनाओं पर काम शुरू कर लिया है.  

यह भी पढ़ेंः नक्शा प्रस्ताव का विरोध करने वाली नेपाली महिला सांसद के घर हमला, देश छोड़ने की चेतावनी

कार्मिक मंत्रालय ने बनाई योजना
मोदी सरकार एक नई पर काम कर रही है. सूत्रों के मुताबिक़ कार्मिक मंत्रालय ऐसे आईएएस और आईपीएस और अन्य नौकरशाहों की सूची तैयार कर रहा है जिन्होंने डॉक्टरी की पढ़ाई की है और उनके पास कम से कम एमबीबीएस की डिग्री है. सरकार की इस योजना का मकसद कोरोना वायरस से लड़ाई में ऐसे अधिकारियों को सीधे मैदान पर उतारना है. सूत्रों का कहना है कि सरकार इन अधिकारियों को ऐसे अस्पतालों में उतारेगी जहां सिर्फ कोरोना के मरीजों का ही इलाज होगा.

यह भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एक बार फिर शुरू हुई मुठभेड़

एमबीबीएस की डिग्री वालों का तैयार हो रहा डाटा
सरकार की पहल के बाद कार्मिक मंत्रालय ऐसे अधिकारियों का डेटाबेस तैयार कर रहा है जिसने पास एमबीबीएस की डिग्री हो. सरकार का मानना है कि कोविड-19 के लिए खास तौर पर तैयार होने वाले अस्पतालों के लिए अच्छे प्रशासक और प्रबंधकों के साथ ऐसे अधिकारियों की जरूरत होगी जो डॉक्टर भी हो. सूत्रों का कहना है कि पहले चरण में इन अधिकारियों को प्रशासक और प्रबंधकों का ही काम दिया जाएगा लेकिन अगर जरूरत पड़ी तो सरकार इन अधिकारियों को सीधे डॉक्टर के रूप में इस्तेमाल कर सकती है.