News Nation Logo
Banner

टॉप गियर में आया कोरोना संक्रमण, महज 10 दिनों में 5 लाख नए मामले

आलम यह आ गया है कि सिर्फ जुलाई के महीने में ही देश भर में कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण के 11 लाख से अधिक नए मामले सामने आए.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 01 Aug 2020, 07:27:05 AM
Corona India

महज 10 दिनों में देश में आए 5 लाख नए कोविड-19 के मामले. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • भारत में खतरनाक ढंग से बढ़ रहे हैं कोरोना संक्रमण के मामले.
  • सिर्फ जुलाई के महीने में आए 11 लाख से ज्यादा संक्रमित केस.
  • दस दिनों में कोविड-19 संक्रमण ने लिया 5 लाख को चपेट में.

नई दिल्ली:

भारत (India) में कोरोना संक्रमण (Corona Epidemic) मानो टॉप गियर में आ गया है. बीते चार दिनों से देश भर में कोरोना के नए मामले 50 हजार का आंकड़ा पार कर रहे हैं. आलम यह आ गया है कि सिर्फ जुलाई के महीने में ही देश भर में कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण के 11 लाख से अधिक नए मामले सामने आए. इस महीने के महज 10 दिनों में 5 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं. अगर पिछले महीने यानी जून से आंकड़ों की तुलना की जाए तो जुलाई में 2.8 गुना मामले बढ़ गए हैं. जून तक कोरोना के करीब 4 लाख सक्रिय मामले थे.

यह भी पढ़ेंः पूर्वी लद्दाख के अग्रिम मोर्चे से नहीं हटेंगे 32 हजार भारतीय जवान, चीन को देंगे मुंहतोड़ जवाब

जुलाई में बढ़े 11 लाख से अधिक नए मामले
संक्रमण के नए मामलों को देखें तो जुलाई में कोरोना वायरस को पंख लग गए थे. भारत में जून तक जिस वायरस का संक्रमण 6 लाख से भी कम लोगों तक था, वह जुलाई खत्म होते-होते तकरीबन 17 लाख हो गया. यानी महज एक महीने में देश में 11 लाख से अधिक मामले बढ़ गए. कोरोना से होने वाली मौतों का भी यही हाल है. 30 जून तक देश में कोरोना से 17 हजार मौतें हुई थीं. 31 जुलाई बीतते-बीतते मौत का यह आंकड़ा 37 हजार छूने को था.

यह भी पढ़ेंः UNLOCK-3.0 आज से पूरे देश भर में लागू, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

मौत का आंकड़ा भी 1.6 गुना बढ़ा
भारत में कोरोना वायरस की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है. शुक्रवार को 24 घंटे के भीतर 57,000 नए केस दर्ज किए जो अबतक एक दिन में कोरोना मामलों की सबसे बड़ी उछाल है. अगर पिछले महीने यानी जून से तुलना की जाए तो जुलाई में 2.8 गुना केस बढ़ गए हैं, पिछले महीने तक कोरोना के करीब 4 लाख केस थे. ठीक इसी तरह जुलाई में मौतों का आंकड़ा जून की तुलना में 1.6 गुना ज्यादा रहा.

यह भी पढ़ेंः LG के फैसले पर बरसी AAP, राघव चड्ढा ने कहा-केंद्र सरकार दिल्ली वालों से कोई विशेष बदला ले रही है

सिर्फ दो देश हमसे आगे
दुनिया की बात करें तो सिर्फ अमेरिका और ब्राजील में जुलाई में भारत से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए. ब्राजील में जुलाई में 12 लाख और अमेरिका में 19 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए. विशेषज्ञों के मुताबिक अगस्त में हालात बदल सकते हैं. भारत में जुलाई में जिस तेजी से कोरोना के केस आए, उससे यही लगता है कि वह अगस्त में ब्राजील को पीछे छोड़ देगा. अगर ऐसा होता है तो वह नए केस आने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगा. यानी, सिर्फ अमेरिका ही ऐसा देश रह जाएगा, जहां भारत से ज्यादा केस आ रहे होंगे.

यह भी पढ़ेंः  Good News: दिल्ली में 89.18 फीसदी पहुंची कोरोना रिकवरी रेट, 6.26 फीसदी हुई संक्रमण दर

जून में रहे अमेरिका में भारत से 5 गुना मामले
अमेरिका, ब्राजील और भारत दुनिया के ऐसे तीन देश हैं, जहां कोरोना के सबसे अधिक सक्रिय मामले हैं. जून की आखिरी तारीख को भारत में 5.85 लाख, ब्राजील में 14.08 लाख और अमेरिका में 27.29 लाख कोरोना केस थे. यानी अमेरिका में भारत से करीब पांच गुना केस थे. ब्राजील में भारत से तकरीबन ढाई गुना केस थे. अब ब्राजील में भारत से डेढ़ गुना और अमेरिका में ढाई गुना से ज्यादा मामले हैं.

यह भी पढ़ेंः केजरीवाल के UNLOCK-3 के दो फैसले को उपराज्यपाल ने किया खारिज, अब क्या करेंगे CM?

10 दिन में 5 लाख नए मामले
भारत में पिछले 10 दिन में ही 5 लाख नए संक्रमित आए हैं. भारत में 21 जुलाई को 11.94 लाख केस थे, जो अब बढ़कर करीब 16.93 लाख हो गए हैं. ब्राजील में भी 10 दिन में तकरीबन 5 लाख केस ही आए. यहां 21 जुलाई को 21.66 लाख केस थे, जो अब करीब 26.50 लाख हो गए हैं. यानी, भारत और ब्राजील में लगभग एक बराबर नए केस आ रहे हैं. अमेरिका में पिछले 10 दिन में करीब 6.70 लाख केस आए हैं. यहां 21 जुलाई को 40.30 लाख केस थे, जो अब बढ़कर करीब 47 लाख हो गए हैं.

First Published : 01 Aug 2020, 07:27:05 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×