logo-image

कृषि कानूनों पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी बोले- मैं डरता नहीं, मुझे मोदी जी छू नहीं सकते

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कृषि कानूनों को लेकर 'खेती का खून तीन काले कानून' नाम से बुकलेट जारी की. राहुल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला है.

Updated on: 19 Jan 2021, 02:32 PM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों के आंदोलन को 55 दिन हो गए हैं. अभी तक 9 दौर की बातचीत के बावजूद किसानों और सरकार के बीच गतिरोध बना हुआ है. इन कानूनों को रद्द करने की मांग पर अड़े किसानों को कांग्रेस लगातार समर्थन कर रही है. आज इसी कड़ी में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इन कानूनों को लेकर 'खेती का खून तीन काले कानून' नाम से बुकलेट जारी की है. इसके साथ ही राहुल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला है.

यह भी पढ़ें: Kisan Andolan LIVE Updates: राहुल गांधी ने कृषि कानूनों के मुद्दे पर सरकार को घेरा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि ये तीनों कृषि कानून देश को खत्म कर देंगे. सरकार को तीनों कानून वापस लेने होंगे. कृषि में 60 फीसदी लोग जुड़े होते हैं, ये बड़ा व्यवसाय है. ये सबको खत्म करना चाहते हैं, ये बड़ा दुखद है. राहुल ने सरकार पर आरोप लगाया कि आज तक खेती में एकाधिकार नहीं हुआ. नरेंद्र मोदी चार-पांच लोगों के हाथों में खेती का पूरा ढांचा दे रहे हैं. राहुल ने कहा कि हर इंडस्ट्री में चार-पांच लोगों का एकाधिकार बढ़ रहा है, मतलब इस देश के चार-पांच नए मालिक हैं.

उन्होंने कहा कि सिर्फ 3-4 लोग देश को चलाएंगे, सारा व्यवसाय वही करेंगे. मिडिल क्लास को बहुत तकलीफ होने वाली है. सिर्फ 3-4 उद्योगपतियों के हाथों सब सौंप रहे हैं. राहुल ने कहा कि पिछले 6-7 साल में हर इंडस्ट्री में 4-5 उद्योगपति की मोनोपली बन रही है. खेती में मोनोपली नहीं थी, वह भी खत्म कर रहे हैं. राहुल गांधी ने कहा कि सरकार किसानों को बेवकूफ नहीं बना सकती है. साथ ही उन्होंने कहा कि किसान अपनी रक्षा नहीं कर रहे हैं वो आपकी रक्षा कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: गैस की बढ़ती कीमतों पर प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार से पूछा- क्या इन्हीं अच्छे दिनों का वादा था?

प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल ने कांग्रेस पार्टी को किसान हितैषी करार दिया. उन्होंने कहा कि किसानों की जमीन का मामला हो, कर्जमाफी की बात हो तो वहां कांग्रेस खड़ी थी. इस दौरान राहुल गांधी ने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा, 'मैं न नरेंद्र मोदी से, न बीजेपी के लोगों से डरता हूं. मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है. मैं साफ सुथरा आदमी हूं. मोदी जी मुझे छू नहीं सकते. हां वो मुझे गोली से मार सकते हैं.' कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि मुझे इनसे डर नहीं लगता ये मुझे छू नहीं सकते ये मुझे गोली मार सकते हैं लेकिन मै पीछे नही हटूंगा लेकिन मै उनसे ज्यादा राष्ट्रभक्त हूं.

इस दौरान चीन के मुद्दे पर भी राहुल ने सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा, 'चीन के मुद्दे पर भारत के पास कोई स्ट्रेटजिक विजन नहीं है. मैं सरकार को आगाह करता हूं वो आपकी जमीन के अंदर आ चुके हैं. आप गलतफहमी में हो. चीन दूसरी चीज है, वो अलग स्ट्रेटजी के साथ काम रहा है. मैंने पहले भी आगाह किया था, बदलाव का समय है. हमारे राष्ट्रीय नेता को इस गंभीरता से लेना चाहिए, बहुत खतरनाक स्थिति है.'