News Nation Logo

उत्तर भारत में शीतलहर जारी, ठंड का प्रकोप बढ़ा, कई क्षेत्रों में छाया घना कोहरा

ठंडी हवाएं चलने से नववर्ष के पहले राष्ट्रीय राजधानी समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. शीतलहर ने ठिठुरन को और बढ़ा दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 31 Dec 2020, 09:49:10 AM
Winter

उत्तर भारत में शीतलहर से बढ़ी ठिठुरन, कई क्षेत्रों में छाया घना कोहरा (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

ठंडी हवाएं चलने से नववर्ष के पहले राष्ट्रीय राजधानी समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. शीतलहर ने ठिठुरन को और बढ़ा दिया है. दिल्ली में आज सुबह घना कोहरा छाए रहने की वजह से विजिबिलिटी काफी कम हुई. फिलहाल न्यूनतम तापमान 4 से 5 डिग्री सेल्सियस के करीब है और अधिकतम भी 15 डिग्री के करीब है. हवा की गति भले ही 2 किलोमीटर प्रति घंटा हो, लेकिन सर्द हवाओं ने लोगों को अपने आगोश में ले लिया है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

यह भी पढ़ें: नए साल के जश्न पर कोरोना का साया, इन बड़े शहरों में कड़े नियम, यहां रहेगा नाइट कर्फ्यू

दिल्ली में वायु गुणवत्ता बेहद खराब स्थिति में

मौसम का असर दिल्ली की आबोहवा और विजिबिलिटी पर भी पड़ रहा है. यहां दिल्ली में इस वक्त एयर क्वालिटी इंडेक्स 304 के आंकड़े को पार कर रहा है. वहीं नोएडा में भी 310 एयर क्वालिटी इंडेक्स है, जो बहुत खराब कैटेगरी में आता है. विशेषज्ञों की मानें तो जब जब कोहरा और धुंध घनी होती जाएगी, तब तक मोक यानी प्रदूषण दिल्ली एनसीआर की आबोहवा को किसी गैस चेंबर में तब्दील कर देगा और वही होता हुआ नजर आ रहा है.

72 घंटों में इसी तरह की शीतलहर चलने का अनुमान

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 72 घंटों में इसी तरह की शीत लहर रहने वाली है. फिलहाल ठंड बहुत पड़ रही है और इससे बचने के लिए आग का सहारा लेकर लोग रात काट रहे हैं. मौसम विभाग ने बताया कि हिमालय की तरफ से उत्तर-उत्तरपश्चिमी दिशा की हवाएं बह रही हैं, जिससे उत्तर भारत में तापमान में गिरावट आई है.

यह भी पढ़ें: इमरान खान देखो... पाकिस्तान में हिंदू और मंदिर सुरक्षित नहीं

हिमाचल में बारिश और बर्फबारी के आसार

मौसम विभाग ने 3 जनवरी से 5 जनवरी तक हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है. शिमला मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि केलांग, कल्पा, मनाली, डलहौजी और कुफरी में तापमान शून्य डिग्री से नीचे पहुंच गया है. आदिवासी जिला लाहौल-स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग शून्य से 12.7 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान के साथ राज्य का सबसे ठंड स्थान रहा. शिमला का न्यूनतम तापमान 0.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

समूची घाटी में तापमान शून्य से नीचे

जम्मू कश्मीर भीषण शीतलहर की चपेट में है और समूची घाटी में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया है. उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में यह शून्य से 11 डिग्री नीचे पहुंच चुका है. पर्यटक स्थल गुलमर्ग घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा. पहलगाम में तापमान शून्य से नौ डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. कश्मीर इस समय ‘चिल्लई कलां’ के दौर में है, जिस दौरान 40 दिन तक भीषण सर्दी पड़ती है. इस दौरान तापमान शून्य से नीचे चला जाता है तथा डल झील सहित घाटी के कई इलाकों में जल आपूर्ति लाइन और जलाशय जम जाते हैं.

यह भी पढ़ें: चीन की खुल गई पोल, दुनिया के सामने आया वुहान शहर का हैरान करने वाला सच

यूपी में शीतलहर की स्थिति

उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर घना कोहरा छाया है और राज्य के कुछ स्थानों पर शीतलहर की स्थिति बनी हुई है. राज्य में आगे मौसम शुष्क रहने की संभावना है और पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राज्य के पूर्वी हिस्से में अलग-अगल जगहों पर घना कोहरा छा सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में अलग-अलग स्थानों पर शीतलहर जारी रहने की आशंका है.

राजस्थान के कई इलाके भी शीतलहर की चपेट में

राजस्थान के बीकानेर, जयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग के कुछ स्थान भी शीतलहर की चपेट में हैं. कई स्थानों पर पाला पड़ने से जनजीवन प्रभावित हुआ है. राज्य के 12 प्रमुख शहरों में रात का तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया. राज्य के एक मात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में तापमान शून्य से 4 डिग्री सेल्सियस नीचे, चूरू में शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे और पिलानी में 0.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है.

यह भी पढ़ें: आतंकियों का वकील है महमूद प्राचा, CAA पर बनाया जहरीला माहौल 

हरियाणा में कड़ाके की ठंड

हरियाणा में भी शीतलहर की स्थिति बनी हुई. राज्य के अधिकतर हिस्सों में सुबह घना कोहरा छाया रहा, जिससे दृश्यता कम हो गयी. अधिकतर जगहों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया है. अंबाला और करनाल में भी रात में काफी ठिठुरन रही. हिसार, सिरसा और भिवानी में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री से भी नीचे रहने का अनुमान है.

पंजाब में भी शीतलहर की वजह से ठिठुरन बढ़ी

इसके अलावा पंजाब में भी शीतलहर की वजह से ठिठुरन बढ़ी हुई है. यहां भी अधिकतर इलाकों में सुबह घना कोहरा देखने को मिला. बठिंडा, फरीदकोट और आदमपुर जबरदस्त ठंड की चपेट में हैं. गुरदासपुर, लुधियाना, पठानकोट और पटियाला में भी ठंड कहर ढा रही है. मौसम विभाग के अनुसार अमृतसर में आज न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

First Published : 31 Dec 2020, 09:46:41 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.