News Nation Logo

नए साल के जश्न पर कोरोना का साया, इन बड़े शहरों में कड़े नियम, यहां रहेगा नाइट कर्फ्यू

कोरोना वायरस महामारी का प्रभाव नए साल के जश्न पर पड़ता दिख रहा है. नए साल के जश्न के मद्देनजर देश के कई बड़े शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 31 Dec 2020, 09:05:23 AM
curfew

नए साल के जश्न पर कोरोना का साया, इन बड़े शहरों में रहेगा नाइट कर्फ्यू (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस महामारी का प्रभाव नए साल के जश्न पर पड़ता दिख रहा है. नए साल के जश्न के मद्देनजर देश के कई बड़े शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. इसके साथ ही क्रिसमस और दिवाली की रात की तरह ही सार्वजनिक स्थानों पर कड़े नियम लागू किए जाएंगे. विशेष रूप से ब्रिटेन के बाद भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को देखते हुए नियमों को सख्त बनाया गया है. खासकर मुंबई, दिल्ली, बैंगलोर, हैदराबाद चेन्नई और कोलकाता में सख्ती बरती जा रही है. यहां रहने वाले लोगों को एसओपी और अन्य नियमों का पालन करना होगा.

मुंबई में पहले से ही नाइट कर्फ्यू

मुंबई में पहले से ही नाइट कर्फ्यू लगा हुआ है. 22 दिसंबर से पांच जनवरी तक रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू है. यहां होटल, रेस्तरां, पब और बार रात 11 बजे तक ही खुल सकते हैं. सार्वजनिक स्थानों पर पांच या ज्यादा लोगों के जमावड़े पर प्रतिबंध है, लेकिन (रात्रि कर्फ्यू के मद्देनजर रात में 11 बजे के बाद) दवा खरीदने और रिश्तेदारों, दोस्तों के घर जाने के लिए बाहर निकलने पर पाबंदी नहीं होगी.

दिल्ली में भी रहेगा नाइट कर्फ्यू

दिल्ली में 31 दिसंबर और 1 जनवरी रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक नाईट कर्फ्यू रहेगा. दिल्ली पुलिस ने नए साल की पूर्व संध्या पर होने वाले किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम या टेरेस पार्टियों को लेकर चेतावनी दी है. दिल्ली पुलिस ने नए साल की पूर्व संध्या के लिए बुधवार को यातायात परामर्श भी जारी किया, जो आज शाम 8 बजे से शहर के सभी निजी और सार्वजनिक वाहनों पर लागू होगा. राष्ट्रीय राजधानी में कनॉट प्लेस इलाके के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं.

बेंगलुरु में सख्त उपाय लागू रहेंगे

कोविड-19 महामारी की परिस्थितियों के मद्देनजर नववर्ष का जश्न मनाने के लिए भीड़ एकत्र होने से रोकने के वास्ते बेंगलुरु में सख्त उपाय लागू रहेंगे. बेंगलुरु शहर में 31 दिसंबर की शाम छह बजे से लेकर एक जनवरी की सुबह छह बजे तक निषेधाज्ञा लागू रहेगी. नववर्ष के मौके पर पब और क्लबों में होने वाले आयोजनों, पार्टियों, डीजे कार्यक्रम और ऐसे सभी विशेष आयोजनों पर रोक लगा दी है, जहां भीड़ एकत्र होती है और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं किया जाता है.

कोलकाता में नए साल के जश्न को लेकर प्रशासन सख्त

कोलकाता में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने दस्तक दे दी है. ऐसे में नए साल के जश्न को लेकर प्रशासन सख्त है. कोलकाता में नए साल की पूर्व संध्या पर कुछ सार्वजनिक समारोहों के लिए निर्धारित है, कुछ नई दिल्ली में चल रहे कृषि विरोधी कानून विरोध पर आधारित हैं. कुछ CAA विरोध प्रदर्शनों पर आधारित हैं. ऐसे में COVID-19 नियंत्रण SOP इन जगहों पर जारी होने की उम्मीद है.

चेन्नई में कड़ी पाबंदियां, जयपुर में नाइट कर्फ्यू

इसके अलावा चेन्नई में ओल्ड महाबलीपुरम रोड और चेन्नई के ईस्ट कोस्ट रोड के किनारे स्थित रिसॉर्ट्स में कोरोना वायरस महामारी के कारण नए साल की पार्टियों का आयोजन करने की अनुमति नहीं होगी. वहीं राजस्थान सरकार ने जयपुर समेत एक लाख से अधिक आबादी वाले सभी शहरों में 31 दिसंबर की रात कर्फ्यू लगा दिया है. 

First Published : 31 Dec 2020, 09:05:23 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.