News Nation Logo
Banner

चीन की खुल गई पोल, दुनिया के सामने आया वुहान शहर का हैरान करने वाला सच

कोरोना वायरस (Corona Virus) से दुनियाभर में 17 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना का पहला मामला चीन (China) के वुहान (Wuhan) में ही आया था.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 31 Dec 2020, 09:48:11 AM
Corona Virus

चीन की खुल गई पोल, दुनिया के सामने आया वुहान शहर का हैरान करने वाला सच (Photo Credit: प्रतीकात्मक फोटो)

वुहान:

कोरोना पर दुनिया से झूठ बोलने वाले चीन की हकीकत सामने आने लगी है. एक स्टडी में सामने आया है कि चीन ने वुहान में कोरोना से संक्रमित हुए लोगों को आंकड़े को लेकर दुनिया से काफी कुछ छुपाया था. चीनी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के एक स्टडी के अनुसार, चीन के शहर वुहान (Wuhan) में करीब 5 लाख लोग कोरोना (Corona) से संक्रमित हो चुके हैं. ये आंकड़ा यहां के आधिकारिक आंकड़ों से 10 गुना ज्यादा है. वुहान में कोरोना का पहला मामला सामने आया था. 

यह भी पढ़ेंः पाजी! अकेले-अकेले खा रहे हो... काम आ गई मंत्रियों की लंच डिप्लोमेसी

चीन के स्वास्‍थ्‍य विभाग (Centre For Disease Control) ने अप्रैल के दौरान वुहान (Wuhan) शहर में हुए सीरो सर्वे (Sero Survey) में पाया कि करीब 4.43 प्रतिशत आबादी में कोरोना से संक्रमित होने के लक्षण हैं. सीरो सर्वे में 4.43% लोगों में कोरोना की एंटीबॉडी पाई गई. इस स्टडी में 34,000 लोगों को शामिल किया गया. वुहान के अलावा शंघाई, बीजिंग के साथ-साथ हुबेई, गुआंग्डोंग, जिआंगसू, सिचुआन और लिओनिंग प्रांत के लोगों पर कोरोना संक्रमण की दर का अनुमान लगाने के लिए ये स्टडी की गई थी. 

यह भी पढ़ेंः बड़ा खुलासा-‘सिख फॉर जस्टिस’ को अमेरिका से मर्डर के लिए भेजे गए थे पैसे

आंकड़ों से 10 गुना ज्यादा लोग हुए कोरोना से संक्रमित
कोरोना के आंकड़ों को लेकर चीन शुरू से दुनिया से सच छुपाता रहा है. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वुहान शहर की आबादी 1 करोड़ 10 लाख से ज्यादा है. यानी सीरो सर्वे के हिसाब से अकेले वुहान में अप्रैल तक ही 4 लाख 80 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित (Coronavirus) हो चुके थे. वुहान शहर में अभी कोरोना संक्रमित लोगों का आधिकारिक आंकड़ा 50 हजार के करीब है. यानी आधिकारिक आंकड़े से 10 गुना ज्यादा लोग सिर्फ अप्रैल के महीने तक ही संक्रमित हो चुके थे. अभी चीन की नेशनल हेल्थ कमीशन (National Health Commission) के आधिकारिक आंकड़ों  की मानें तो बुधवार तक चीन में कोरोना वायरस के कुल मामले 87,027 हैं, जबकि 4,634 लोगों की इस वायरस से मौत हो चुकी है.

First Published : 31 Dec 2020, 09:36:27 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.